भारत

तमिलनाडु के किसानों ने किया निर्वस्त्र प्रदर्शन

जंतर मंतर पर करीब महीने भर से अनशन पर बैठे तमिलनाडु के किसानों ने राष्ट्रपति भवन के पास कपड़े उतारकर अपना विरोध ज़ाहिर किया.

tamilnadu farmer

फोटो साभार : इंडियन एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री से मुलाक़ात न होने से नाराज़ तमिलनाडु से आए किसानों ने 10 अप्रैल को राष्ट्रपति भवन के पास साउथ ब्लॉक के पास निर्वस्त्र हो कर अपना विरोध दर्ज करवाया. तमिलनाडु से आए ये किसान लगभग एक महीने से जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे हैं. इससे पहले ध्यान आकर्षित करने के लिए ये किसान नरमुंड गले में डालकर, सिर मुंडवाकर, मरे हुए सांप और जिंदा चूहे को मुंह में दबाकर भी प्रदर्शन कर चुके हैं.

पिछले मंगलवार मद्रास हाईकोर्ट के आदेश के बावज़ूद भी किसानों ने अपने अनशन ख़त्म करने से इनकार कर दिया है. मद्रास हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से कहा था कि सभी सहकारी बैंक कृषि लोन माफ़ करें. पर इन किसानों की मांग इतनी नहीं है. ये चाहते हैं कि राष्ट्रीयकृत बैंकों से लिया गया कर्ज़ भी माफ़ होना चाहिए. साथ ही केंद्र सरकार द्वारा कावेरी प्रबंधन बोर्ड का गठन हो जिससे पानी की समस्या सुलझाई जा सके और किसानों को राहत मिले.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार ये किसान अपनी समस्याएं प्रधानमंत्री को बताने के उद्देश्य से निकले थे पर उनके न मिलने पर वे राष्ट्रपति भवन पहुंचे. किसानों ने बताया कि उन्हें अंदर नहीं जाने दिया गया और अपना कोई प्रतिनिधि को भेजने को कहा गया. इस बात से नाराज़ होकर कुछ किसानों ने अपने कपड़े उतारकर ज़मीन पर लेटकर प्रदर्शन शुरू कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यहां से पुलिस इन्हें अपने साथ प्रधानमंत्री कार्यालय ले गई जहां किसानों ने अपना ज्ञापन सौंपा.

tamilnadu2

जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करते तमिलनाडु के किसान. (फोटो: कृष्णकांत)

ये किसान 14 मार्च से दिल्ली के जंतर मंतर पर अलग-अलग ढंग से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इंसानी खोपड़ी के प्रदर्शन से कर सुर्खियों में आए इन किसानों से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और डीएमके नेता एमके स्टालिन समेत कई फ़िल्मी अभिनेता भी मुलाक़ात कर चुके हैं.