भारत

पूर्व एसबीआई प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के बोर्ड में शामिल

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की पूर्व अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य को मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडिया लिमिटेड में स्वतंत्र निदेशक के बतौर शामिल किया गया है.

arundhati-bhattacharya pti

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की पूर्व अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य (फोटो: पीटीआई)

सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की प्रमुख रही अरुंधति भट्टाचार्य अब से मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडिया लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का हिस्सा होंगी.

बिज़नेस टुडे की खबर के मुताबिक रिलायंस की ओर से बताया गया है कि अरुंधति बतौर एडिशनल डायरेक्टर कंपनी के बोर्ड का हिस्सा बनी हैं. कंपनी द्वारा यह भी बताया गया कि उनकी नियुक्ति 17 अक्टूबर 2018 से (शेयरहोल्डर्स के अनुमोदन के अनुसार) अगले पांच सालों तक के लिए हुई है.

1977 में प्रोबेशनरी अफसर के रूप में एसबीआई से जुड़ने वाली अरुंधति बैंक की अध्यक्ष बनने वाली पहली महिला बनीं. 2013 में एसबीआई प्रमुख बनी अरुंधति अक्टूबर 2017 में रिटायर हुई हैं. अपने 40 साल के करिअर में उन्होंने ट्रेज़री, रिटेल ऑपरेशन्स, फॉरेन एक्सचेंज, इनवेस्टमेंट बैंकिंग जैसे विभिन्न विभागों में काम किया है.

बीते सप्ताह एक निजी इक्विटी फर्म क्रिस कैपिटल ने अरुंधति को अपना सलाहकार नियुक्त किया था.

केंद्र सरकार द्वारा भ्रष्टाचार रोधी संस्था लोकपाल के अध्यक्ष और इसके सदस्यों के नामों की सिफारिश करने के लिए आठ सदस्यीय एक खोज समिति का गठन किया था, जिसमें अरुंधति भी शामिल हैं.

Comments