भारत

मथुरा: चरित्र जांचने के लिए महिला के हाथ पर रखे अंगारे, मामला दर्ज

मथुरा के मजरा नगला बरी गांव की घटना. कथित तौर पर चरित्र पर शक होने के चलते पति ने पत्नी से भरी पंचायत में हाथों पर अंगारे रखवाए, जिससे उसके हाथ गंभीर रूप से झुलस गए. पुलिस ने महिला के पति समेत 6 लोगों के ख़िलाफ़ मामला दर्ज किया है.

Mathura

मथुरा: महिला सशक्तिकरण के नारों के बीच उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले के एक गांव में हैरान करने वाला मामला सामने आया है.

पत्नी के चरित्र पर शक होने के चलते एक व्यक्ति ने भरी पंचायत में पत्नी से खुद को चरित्रवान साबित करने के लिए हथेलियों पर जलते अंगारे रखवाए.

मामला थाना मांट क्षेत्र के गांव जाबरा के मजरा नगला बरी का है. आरोप है कि तंत्र-मंत्र करने वाली एक महिला के कहने ऐसा किया गया. मामले में पुलिस ने महिला के पति जयवीर समेत 6 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की है.

घटना बीते 18 अक्टूबर को हुई, जहां एक महिला को खुद को चरित्रवान साबित करने के लिए भरी पंचायत में हथेलियों पर जलते अंगारे रखकर दिखाने पड़े. इसके चलते महिला की दोनों हथेलियां गंभीर रूप से जल गईं.

बताया जा रहा है कि तंत्र-मंत्र करने वाली महिला के कहा कि पति-पत्नी दोनों के हाथ पर अंगारे रखे जाएं, जिसके हाथ नहीं जलेंगे वो निर्दोष है.

हाथरस जिले के थाना सादाबाद क्षेत्र के गांव नगला फत्ते निवासी किशन सिंह ने डेढ़ साल पहले अपनी दो बेटियों की शादी नगला बरी निवासी सगे भाइयों यशवीर सिंह व जयवीर सिंह से की थी. शादी के कुछ दिन बाद ही जयवीर अपनी पत्नी के चरित्र पर शक करने लगा और उससे मारपीट भी की.

पत्नी के उसके लगाए आरोपों से इनकार करने के बावजूद ससुराल में किसी ने उसकी बात नहीं मानी, बल्कि तांत्रिक होने का दावा करने वाली गांव की एक महिला के कहने पर पंचायत बुलाकर हाथ पर अंगारे रखकर ‘अग्निपरीक्षा’ देने का फरमान सुनाया.

18 अक्टूबर को यह ‘अग्निपरीक्षा’ कराई गई. पहले जयवीर के हाथों पर कुछ कम सुलगे अंगारे रखे गए. जयवीर ने तुरंत ही वे अंगारे नीचे फेंक दिए, जिस पर किसी ने आपत्ति नहीं की.

लेकिन इसके बाद उसकी पत्नी से तब तक अंगारे रखवाए गए, जब तक वहां मौजूद फैसला करने वाले लोग संतुष्ट नहीं हो गए. इससे उसकी दोनों हथेलियां बुरी तरह से झुलस गईं.

महिला के परिवारवालों ने इसका पता लगने पर उसके पति, जेठ, सास-ससुर व दो ननदों के खिलाफ हत्या के प्रयास की धारा 307 के तहत जलाकर मार देने की कोशिश का मामला दर्ज कराया.

अपर पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) आदित्य कुमार शुक्ला ने बताया कि इस मामले में पीड़िता के परिजनों की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है. घटना के दौरान मौके पर पंचों की भूमिका निभाने वालों और उस कथित तांत्रिक महिला की भी तलाश की जा रही है.

हिंदुस्तान की खबर के मुताबिक सभी आरोपी गांव से फरार हो चुके हैं. पुलिस ने गांव में खोजबीन की, लेकिन कोई आरोपी हाथ नहीं आया.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments