भारत

अभिनेता अनुपम खेर ने एफटीआईआई के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

अभिनेता अनुपम खेर को साल 2017 में पूर्व चेयरमैन गजेंद्र चौहान को लेकर चले लंबे विवाद के बाद एफटीआईआई का नया चेयरमैन चुना गया था.

अभिनेता अनुपम खेर. (फोटो साभार: फेसबुक)

अभिनेता अनुपम खेर. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: अभिनेता अनुपम खेर ने एक अंतरराष्ट्रीय टीवी शो को लेकर अपनी प्रतिबद्धता का हवाला देते हुए भारतीय फिल्म और टेलीविज़न संस्थान (एफटीआईआई) के अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया है. खेर ने कहा है कि टीवी शो को लेकर अगले तीन वर्षों में लंबे समय तक उन्हें अमेरिका में रहना पड़ेगा.

सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौड़ को भेजे अपने इस्तीफे में उन्होंने कहा कि शो को लेकर अपनी प्रतिबद्धता के कारण वह 2018 और 2019 के बीच तकरीबन नौ महीने तक अमेरिका में रहेंगे और फिर तीन साल से ज़्यादा समय तक एनबीसी के धारावाहिक ‘न्यू एम्सटर्डम’ के लिए उन्हें इतना ही समय वहां रहना होगा.

उन्होंने अपने त्याग पत्र में कहा है, ‘इस प्रतिबद्धता को देखते हुए मेरे लिए, छात्र-छात्राओं और प्रबंधन टीम के लिए यह ठीक नहीं होगा कि मैं सक्रियता से कामकाज में शामिल हुए बिना इस तरह की ज़िम्मेदारी और जवाबदेही वाले पद पर बना रहूं.’

बॉलीवुड के बहुमुखी प्रतिभा के धनी खेर ने कहा कि उन्होंने मंत्रालय से दो-तीन लोगों के नामों की अनुशंसा की है जो पुणे के संस्थान का प्रमुख बन सकते हैं. उन्होंने नामों का खुलासा करने से इनकार कर दिया.

63 वर्षीय खेर ने राठौड़ से उनका इस्तीफा स्वीकार करने का आग्रह किया.

सूत्रों ने बताया कि राठौड़ ने उनके इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है जिस पर 30 अक्टूबर की तारीख़ पड़ी है. राठौड़ ने प्रतिष्ठित संस्थान में सेवाएं देने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया.

उन्होंने लिखा, ‘जरूरत पड़ने पर किसी भी मार्गदर्शन या ज़िम्मेदारी को संभालने के लिए व्यक्तिगत तौर पर मैं हमेशा उपलब्ध रहूंगा.’

नोटिस के समय के बारे में पूछे जाने पर खेर ने बताया कि नए व्यक्ति को नामित किए जाने तक यह एक महीने का होना चाहिए.

संस्थान के अध्यक्ष के तौर पर खेर ने कहा कि उन्होंने प्रशासनिक परिषद् और शैक्षणिक परिषद् के गठन जैसी मुख्य भूमिकाओं का निर्वाह किया.

उन्होंने कहा कि प्रशासनिक परिषद् का हिस्सा फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी और विधु विनोद चोपड़ा, अभिनेता निर्देशक सतीश कौशिक, अभिनेत्री दिव्या दत्ता और अभिनेता अरविंद स्वामी और टीवी प्रोड्यूसर बीपी सिंह के साथ ही एफटीआईआई के पूर्व छात्रों, कैमरामैन और कर्मचारियों को बनाया गया है.

बुधवार की रात को अमेरिका के लिए रवाना हो रहे खेर ने कहा, ‘भगवान की दया से धारावाहिक काफी हिट हो गया है. अब मैं वहां अप्रैल तक रहूंगा.’

मेडिकल ड्रामा ‘न्यू एम्सटर्डम’ में खेर डॉ. विजय कपूर की भूमिका निभा रहे हैं. शो के बारे में नेटवर्क ने हाल में घोषणा की कि इसमें नौ और कड़ियां होंगी जिससे कड़ियों की कुल संख्या 22 हो जाएगी.

ट्विटर पर अपने इस्तीफे को जारी करते हुए खेर ने लिखा, ‘प्रतिष्ठित एफटीआईआई का अध्यक्ष होना मेरे लिए काफी सम्मान, गौरव और सीखने का अनुभव रहा. लेकिन अपने अंतरराष्ट्रीय असाइनमेंट के कारण संस्थान को देने के लिए मेरे पास ज़्यादा वक्त नहीं है. इसलिए मैंने इस्तीफा देने का निर्णय किया है.’

एक अन्य ट्वीट में उन्होंने एफटीआईआई के कर्मचारियों, शिक्षकों और छात्रों को धन्यवाद दिया.

 

गजेंद्र चौहान के बाद खेर पिछले साल अक्टूबर में पुणे स्थित एफटीआईआई के अध्यक्ष बने थे. अनुपम खेर को साल 2017 में गजेंद्र चौहान को लेकर चले लंबे विवाद के बाद एफटीआईआई का नया चेयरमैन चुना गया था.

गौरतलब है कि गजेंद्र को 2015 में एफटीआईआई का चेयरमैन बनाया गया था, तब कैंपस में काफी विरोध-प्रदर्शन हुआ था. उस समय भी भाजपा सरकार ने उन्हें हटाने से मना कर दिया था.

खेर इससे पहले केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के अध्यक्ष और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के निदेशक भी रहे हैं. उनकी पत्नी किरण खेर चंडीगढ़ से भाजपा सांसद हैं.

उन्होंने 1982 में फिल्म ‘आगमन’ से अभिनय की शुरुआत की थी लेकिन 1984 में उन्हें महेश भट्ट की फिल्म ‘सारांश’ से पहचान मिली. अनुपम खेर जल्द आने वाली फिल्म ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के किरदार में नज़र आएंगे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

Comments