समाज

देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे सुनील अरोड़ा, दो दिसंबर को पद संभालेंगे

सुनील अरोड़ा आईएएस के 1980 बैच के राजस्थान कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. बतौर केंद्रीय चुनाव आयुक्त अरोड़ा की नियुक्ति 31 अगस्त 2017 को हुई थी.

sunil-arora-PTI

केंद्रीय चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: मौजूदा केंद्रीय चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे. अरोड़ा निवर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत की जगह लेंगे. निर्वाचन आयोग के प्रवक्ता ने सोमवार को इसकी पुष्टि की.

आयोग के प्रवक्ता ने बताया कि अरोड़ा आगामी दो दिसंबर को पदभार ग्रहण करेंगे. उल्लेखनीय है कि रावत का कार्यकाल एक दिसंबर को समाप्त हो रहा है. अरोड़ा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1980 बैच के राजस्थान कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. बतौर चुनाव आयुक्त अरोड़ा की नियुक्ति 31 अगस्त 2017 को हुई थी.

बताया जा रहा है कि विधि मंत्रालय ने बीते सोमवार को अरोड़ा की नियुक्ति को सरकार से मंजूरी मिलने के बाद उसे अनुशंसा के लिए राष्ट्रपति भवन भेजा है. मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि अरोड़ा की नियुक्ति की औपचारिक घोषणा की अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी.

राजस्थान में प्रशासनिक सेवा के दौरान विभिन्न जिलों में तैनाती के अलावा 62 वर्षीय अरोड़ा ने केंद्र सरकार में सूचना एवं प्रसारण सचिव और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य किया.

इसके अलावा वह वित्त और कपड़ा मंत्रालय एवं योजना आयोग में विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वे 1993 से 1998 तक राजस्थान के मुख्यमंत्री के सचिव और 2005 से 2008 तक मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भी रह चुके हैं.

रणबीर सिंह दिल्ली के नए मुख्य निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए गए

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1991 बैच के अधिकारी रणबीर सिंह को दिल्ली का नया मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया गया है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त रह चुके सिंह विजय कुमार देव की जगह लेंगे. दिल्ली सीईओ कार्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सिंह को दिल्ली का नया सीईओ नियुक्त किया गया है.

वहीं, देव हाल ही में अंशु प्रकाश की जगह दिल्ली सरकार के नए मुख्य सचिव नियुक्त किए गए हैं. गौरतलब है कि प्रकाश का तबादला केंद्र सरकार के दूरसंचार विभाग में कर दिया गया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)