भारत

अजय माकन ने दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

माकन ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया है. वे 2015 में दिल्ली विधानसभा चुनाव के बाद दिल्ली कांग्रेस के अध्यक्ष बनाए गए थे.

Ajay Maken PTI

अजय माकन. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले, अजय माकन ने दिल्ली प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया. समाचार एजेंसी पीटीआई ने शुक्रवार को पार्टी सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी.

माकन ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया है. अजय माकन ने ट्वीट करके भी अपने इस्तीफे की जानकारी दी है.

माकन ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘2015 विधान सभा के उपरान्त- बतौर दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष- पिछले 4 वर्षों से, दिल्ली कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा, कांग्रेस कवर करने वाली मीडिया द्वारा एवं हमारे नेता राहुल गांधी द्वारा मुझे अपार स्नेह तथा सहयोग मिला है. इन कठिन परिस्थितियों में यह आसान नहीं था. इसके लिए हृदय से आभार.’

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, दिल्ली कांग्रेस के प्रभारी पीसी चाको और माकन ने गुरुवार शाम को एक बैठक की, जब गांधी ने उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया. पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है.

कांग्रेस सूत्रों के अनुसार पिछले साल सितंबर में माकन ने स्वास्थ्य कारणों से अपनी भूमिका से हटने की इच्छा व्यक्त की थी. वह पीठ दर्द के इलाज के लिए सिंगापुर गए थे.

हालांकि उनके इस्तीफे की खबरों का खंडन करते हुए दिल्ली कांग्रेस प्रभारी पीसी चाको ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा था, ‘माकन ने इस्तीफा नहीं दिया है. उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से कहा है और मुझे सूचित किया है कि उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याएं हैं और वह मेडिकल जांच के लिए गए हैं. वह 22 सितंबर को वापस आ जाएंगे.’

पार्टी के नेताओं ने कहा था कि माकन पीठ के दर्द से पीड़ित हैं और वे आयुर्वेदिक इलाज के लिए केरल गए थे. कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा था कि माकन ने पहले ही हाईकमान को बता दिया था कि उनके लिए इस पद पर रहना मुश्किल होगा.