भारत

ऐसे स्पीकर से शपथ नहीं लूंगा जिसकी पार्टी हिंदुओं को खत्म करना चाहती है: तेलंगाना भाजपा विधायक

तेलंगाना में 17 जनवरी को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए एआईएमआईएम के विधायक मुमताज अहमद खान को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है. भाजपा विधायक टी. राजा सिंह का कहना है कि वे खान के सामने शपथ नहीं लेंगे.

गोशामहल से विधायक टी. राजा सिंह. (फोटो साभार: फेसबुक)

गोशामहल से विधायक टी. राजा सिंह. (फोटो साभार: फेसबुक)

हैदराबाद: तेलंगाना के नवनिर्वाचित भाजपा विधायक टी. राजा सिंह ने रविवार को कहा कि वह प्रोटेम स्पीकर मुमताज अहमद खान की उपस्थिति में शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा नहीं लेंगे. उन्होंने कहा कि वह किसी ऐसे व्यक्ति के सामने शपथ नहीं लेना चाहते हैं जिसकी पार्टी हिंदुओं को खत्म करना चाहती है.

खान ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के विधायक हैं. वे 17 जनवरी को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में प्रोटेम स्पीकर के रूप में कार्य करेंगे.

एआईएमआईएम को एक राष्ट्रविरोधी पार्टी कहते हुए सिंह, जो नव-निर्वाचित तेलंगाना विधानसभा में भाजपा के एकमात्र विधायक हैं, ने कहा, ‘मैं एक ऐसे प्रोटेम स्पीकर के सामने शपथ नहीं लेना चाहता हूँ जिसकी पार्टी हिंदुओं को खत्म करना चाहती है. वे कभी वंदे मातरम नहीं गाते हैं और न ही कभी भारत माता की जय बोलते हैं.’

गोशामहल के विधायक टी. राजा सिंह ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर साझा किए गए वीडियो में कहा, ‘तेलंगाना के मुख्यमंत्री जो निज़ाम (हैदराबाद राज्य के तत्कालीन शासक) के अनुयायी हैं और एक एमआईएम विधायक को प्रोटेम स्पीकर बनाने का फैसला लिया गया. मैं विधानसभा नहीं जाऊंगा और न ही उनकी उपस्थिति में शपथ लूंगा. अन्य पार्टी के नेता जा सकते हैं लेकिन मैं नहीं जाऊंगा.’

उन्होंने मांग की कि मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव एआईएमआईएम के वरिष्ठ नेता मुमताज अहमद खान को प्रोटेम स्पीकर के रूप में नियुक्त करने के फैसले की समीक्षा करें. सिंह ने कहा कि वह शपथ ग्रहण के संबंध में कानूनी विशेषज्ञों से सलाह लेंगे.

आमतौर पर वरिष्ठतम विधायक को प्रोटेम स्पीकर बनाया जाता है और तेलंगाना में 70 वर्षीय मुमताज अहमद खान को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है.