भारत

आंध्र प्रदेश के स्टार्टअप का आरोप, भाजपा ने उनका वेबसाइट कोड चुराया

स्टार्टअप डब्ल्यूथ्रीलेआउट का कहना है कि भाजपा ने उनके द्वारा डेवलप एक लेआउट का इस्तेमाल उन्हें बिना श्रेय दिए अपनी वेबसाइट में किया है. पार्टी का आरोपों से इनकार.

BJP website

भाजपा वेबसाइट.

आंध्र प्रदेश स्थित एक स्टार्टअप डब्ल्यूथ्रीलेआउट (W3layout) ने आरोप लगाया है कि भारतीय जनता पार्टी ने उनके द्वारा डेवलप एक मुफ्त लेआउट टेम्पलेट का उपयोग अपनी वेबसाइट में किया है और उन्हें कोई श्रेय भी नहीं दिया.

मालूम हो कि बीते पांच मार्च को भाजपा की वेबसाइट हैक कर ली गई थी. तब से भाजपा की वेबसाइट बंद पड़ी हुई थी. दो हफ्ते से ज्यादा समय के बाद बीते 21 मार्च को वेबसाइट दोबारा ऑनलाइन हुई.

अब इस स्टार्टअप का आरोप है कि उनके द्वारा बनाए गए लेआउट का इस्तेमाल करने के बाद भाजपा ने अपनी वेबसाइट का ऑनलाइन किया है और उन्हें कोई श्रेय भी नहीं दिया.

हालांकि यह टेम्पलेट मुफ्त है लेकिन कंपनी की स्थिति को देखते हुए यूजर्स द्वारा कंपनी को श्रेय देने के लिए टेम्पलेट के स्रोत को लिंक करना आवश्यक है.

भाजपा के राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी प्रकोष्ठ (आईटी सेल) के प्रमुख अमित मालवीय ने कहा कि लेआउट एक ‘फ्री-टू-यूज़ एप्लिकेशन’ था और जब कंपनी ने लिंक लगाने पर जोर दिया, तब से डब्ल्यूथ्रीलेआउट का कोड हटा दिया गया क्योंकि हम सामान्य रूप से ऐसा नहीं करते हैं.

मालवीय ने कहा कि हम उनका टेम्पलेट नहीं इस्तेमाल कर रहे हैं.

bjp website 1

मालवीय के स्पष्टीकरण के बावजूद, कंपनी ने भाजपा वेबसाइट के कोड का स्क्रीनशॉट पब्लिश किया, जिसमें दावा किया गया कि उनके टेम्पलेट को भाजपा ने चुराया है.

कंपनी ने भाजपा को अपने लाइसेंस की शर्तें भी ट्वीट कीं. उन्होंने आरोप लगाया कि माफी मांगने या उचित श्रेय देने के बजाय, पार्टी की वेबसाइट के डेवलपर्स ने कंपनी के किसी भी उल्लेख को हटाने के लिए कोड को ही बदल दिया.

डब्ल्यूथ्रीलेआउट के लाइसेंस की शर्तें बताती हैं कि उपयोगकर्ताओं को टेम्पलेट में शामिल बैकलिंक्स को हटाने की अनुमति नहीं है, जब तक कि उन्होंने इसके लिए भुगतान नहीं किया हो.

वेब डेवलपर्स ने स्कॉल से बात करते हुए कहा, ’21 मार्च को बहाल की गई भाजपा वेबसाइट द्वारा उपयोग किए गए कोड और डब्ल्यूथ्रीलेआउट के टेम्पलेट के कोड की त्वरित तुलना से पता चलता है कि अंग्रेजी के ‘बॉटम’ शब्द की स्पेलिंग में बदलाव किया गया है. इससे पता चलता है कि भाजपा ने स्टार्टअप के कोड का इस्तेमाल किया है.’

डब्ल्यूथ्रीलेआउट टेम्प्लेट को क्रिएटिव कॉमन्स एट्रिब्यूशन 3.0 अनपोर्टेड शर्तों के तहत लाइसेंस दिया जाता है, जिसमें कहा गया है कि निर्माता को उपयुक्त क्रेडिट दिया जाना चाहिए, लाइसेंस के लिए एक लिंक शामिल किया जाना चाहिए, और इसमें किए गए परिवर्तनों को इंगित किया जाना चाहिए.