भारत

मध्य प्रदेशः मुख्यमंत्री कमलनाथ के निजी सचिव के आवास सहित 50 स्थानों पर आयकर विभाग की छापेमारी

आयकर विभाग की इस छापेमारी में अभी तक नौ करोड़ रुपये की नकदी बरामद की गई है. यह छापेमारी कमलनाथ के ओएसडी के अलावा उनके भांजे रातुल पुरी और कई करीबियों के आवासों पर की जा रही है.

Madhya-Pradesh-IT_Raid-ANI

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के ओएसडी प्रवीण कक्कड़ के ऑफिस पर आयकर विभाग के अधिकारी (फोटोः एएनआई)

इंदौरः मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के निजी सचिव (ओएसडी) प्रवीण कक्कड़ के आवास एवं अन्य परिसरों पर रविवार को आयकर विभाग ने छापेमारी की.

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवीण कक्कड़ के अलावा मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे रातुल पुरी और उनके करीबी राजेंद्र कुमार मिगलानी के ठिकानों पर भी आयकर विभाग ने छापेमारी की.

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली, भोपाल, इंदौर और गोवा स्थित 50 ठिकानों पर मारे गए इस छापे में अब तक नौ करोड़ रुपये जब्त किए गए हैं. इस कार्रवाई में कमलनाथ के भांजे रातुल पुरी, अमिरा और मोजर बीयर कंपनी भी शामिल हैं.

इसके साथ ही विजय नगर स्थित शोरूम, बीएमसी हाइट्स स्थित ऑफिस, शालीमार टाउनशिप और जलसा गार्डन, भोपाल स्थित घर श्यामला हिल्स, प्लेटिनम प्लाजा कॉलोनी सहित अन्य स्थानों पर भी जांच की जा रही है.

आयकर विभाग के सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग की दिल्ली से आई टीम ने कक्कड़ के विजय नगर स्थित आवास और उनसे संबंधित कुछ अन्य परिसरों पर छापे मारे.

सूत्रों ने बताया कि आयकर के छापों के दौरान जब्त दस्तावेजों की विस्तृत जांच की जा रही है. कक्कड़ राज्य पुलिस सेवा के पूर्व अधिकारी हैं.

उन्हें बीते दिसंबर में राज्य में कांग्रेस सरकार के गठन के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ का ओएसडी नियुक्त किया गया था.

वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं रतलाम के निवर्तमान सांसद कांतिलाल भूरिया जब केंद्र की पूर्ववर्ती संप्रग सरकार में मंत्री थे, तब कक्कड़ उनके भी ओएसडी रहे थे.

कक्कड़ का परिवार हॉस्पिटैलिटी समेत विभिन्न क्षेत्रों के कारोबार से जुड़ा है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, यह छापेमारी रविवार तड़के तीन बजे शुरू हुई और अभी भी जारी है. ऐसी कुछ अपुष्ट खबरें भी हैं कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के भोपाल और दिल्ली के सहयोगियों के आवासों पर भी छापेमारी की गई.

आयकर विभाग ने अभी इन छापेमारी के संबंध में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है.

नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, आयकर विभाग ने बड़े स्तर पर कार्रवाई करते हुए मध्य प्रदेश, गोवा और दिल्ली में लगभग 50 जगहों पर छापेमारी की है जिसमें 300 अधिकारी जुटे हैं.

भोपाल में प्रतीक जोशी के घर से बड़ी मात्रा में नकदी भी बरामद की गई है. इंदौर के साथ ही भोपाल, गोवा और दिल्ली में 35 जगहों पर छापेमारी की गई.

इस बीच भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने ट्वीट कर कहा कि आयकर विभाग ने इस छापेमारी के दौरान करोड़ों रुपये का काला धन बरामद किया है.

उन्होंने कमलनाथ पर चुटकी लेते हुआ कहा कि इस छापेमारी से साबित हो गया है कि जो चोर है, उसे ही चौकीदार से शिकायत है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)