अरुणाचल प्रदेशः विधायक तिरोंग अबो और उनके बेटे सहित 11 लोगों की गोली मारकर हत्या

अरुणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक तिरोंग अबो, अपने बेटे और दो पुलिसकर्मियों समेत कुछ अन्य लोगों के साथ असम से लौट रहे थे. अरुणाचल प्रदेश के तिरप ज़िले के बोगापानी गांव के पास अज्ञात हमलावरों ने की गोलीबारी.

//
तिरोंग अबोह. (फोटो साभार: फेसबुक)

अरुणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक तिरोंग अबो, अपने बेटे और दो पुलिसकर्मियों समेत कुछ अन्य लोगों के साथ असम से लौट रहे थे. अरुणाचल प्रदेश के तिरप ज़िले के बोगापानी गांव के पास अज्ञात हमलावरों ने की गोलीबारी.

तिरोंग अबोह. (फोटो साभार: फेसबुक)
तिरोंग अबोह. (फोटो साभार: फेसबुक)

ईटानगरः अरुणाचल प्रदेश के तिरप ज़िले में एनएससीएन (आईएम) के अज्ञात हमलावरों ने नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक तिरोंग अबो, उनके बेटे, दो सुरक्षाकर्मियों सहित 11 लोगों की मंगलवार को गोली मारकर हत्या कर दी. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी.

जिले की खोंसा पश्चिम विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक तिरोंग अबो इस सीट से दोबारा चुनाव लड़ रहे थे.

तिरप उपायुक्त पीएम थुंगन ने बताया कि अबो असम से अपने विधानसभा क्षेत्र खोंसा पश्चिम लौट रहे थे और उस समय उनके बेटे और दो पुलिसकर्मी भी साथ थे, जैसे ही उनका वाहन सुबह लगभग 11:30 बजे ज़िले के बोगापानी गांव के पास पहुंचा तो अज्ञात हमलावरों ने उनके वाहन पर गोलियां चला दीं, जिसमें 11 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई.

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर विधायक तिरोंग अबो की हत्या पर शोक जताते हुए कहा, ‘विधायक तिरोंग अबो जी, उनके परिवार और अन्य की हत्या पर स्तब्ध हूं. यह पूर्वोत्तर में शांति भंग करने का प्रयास है. इस जघन्य अपराध के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. मेरी संवेदनाएं पीड़ित परिवार के साथ हैं.’

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड पी. संगमा ने इस घटना की निंदा करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस हमले के लिए जिम्मेदार लोगों के ख़िलाफ़ आवश्यक कदम उठाने का आग्रह किया.

संगमा ने ट्वीट कर कहा, ‘एनपीपी अरुणाचल प्रदेश के विधायक तिरोंग अबो और उनके परिवार के सदस्यों की मौत से स्तब्ध और दुखी है. हम इस बर्बर हमले की निंदा करते हैं और गृहमंत्री राजनाथ सिंह और प्रधानमंत्री मोदी से इस हमले के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई करने की मांग करते हैं.’

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू ने भी इस घटना पर शोक जताते हुए हमलावरों के ख़िलाफ़ सख्त कदम उठाने का आग्रह किया.

इस हमले की निंदा करते हुए राज्य के गृह मंत्री कुमार वई ने कहा, ‘मैं इस घटना की निंदा करता हूं. इस तरह की घटना पहले कभी नहीं हुई. इस घटना की जांच महत्वपूर्ण है. राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी ने यह किया है.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)