भारत

जाने-माने अभिनेता दिनयार कॉन्ट्रैक्टर का निधन

अक्षय कुमार की फिल्म ‘खिलाड़ी’ और शाहरुख खान की फिल्म ‘बादशाह’ के अलावा दिनयार कॉन्ट्रैक्टर फिल्म ‘चोरी-चोरी चुपके-चुपके’, ‘दरार’ और ‘36 चाइना टाउन’ में नज़र आ चुके थे. इस साल जनवरी में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

दिनयार कॉन्ट्रैक्टर. (फोटो साभार: ट्विटर)

दिनयार कॉन्ट्रैक्टर. (फोटो साभार: ट्विटर)

मुंबई: ‘बादशाह’, ‘खिलाड़ी’ जैसी फिल्मों में काम कर चुके जाने-माने अभिनेता एवं थियेटर कलाकार दिनयार कॉन्ट्रैक्टर का मुंबई में बुधवार सुबह निधन हो गया. वह 79 वर्ष के थे.

उनके परिवारिक सूत्रों ने बताया कि वृद्धावस्था संबंधी स्वास्थ्य कारणों से अभिनेता का निधन हो गया.

उनका अंतिम संस्कार पारसी समुदाय के लिये वर्ली स्थित प्रार्थना हॉल में होगा.

अभिनेता को फिल्मों में उनकी हास्य भूमिकाओं के लिए जाना जाता है और इस साल की शुरुआत में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था.

हिंदी फिल्मों के अलावा उन्होंने गुजराती और हिंदी थियेटर में भी काम किया था. अक्षय कुमार की फिल्म ‘खिलाड़ी’ और शाहरुख खान की फिल्म ‘बादशाह’ के अलावा दिनयार कॉन्ट्रैक्टर फिल्म ‘चोरी-चोरी चुपके-चुपके’, ‘दरार’ और ‘36 चाइना टाउन’ में नजर आ चुके थे.

फिल्मों के अलावा वह ‘हम सब एक हैं’, ‘दो और दो पांच’, ‘दिल विल प्यार व्यार’, ‘शुभ मंगल सावधान’, ‘खिचड़ी’, ‘आज के श्रीमान श्रीमती’ और ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ जैसे धारावाहिकों में काम कर चुके थे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कॉन्ट्रैक्टर के निधन पर शोक जताया. प्रधानमंत्री ने कहा कि वह जाने माने अभिनेता के निधन से दुखी हैं.

प्रधानमंत्री ने कॉन्ट्रैक्टर से मुलाकात की अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘पद्मश्री दिनयार कॉन्ट्रैक्टर खास थे क्योंकि उन्होंने ढेर सारी खुशियां फैलाने का काम किया. उनका बहुमुखी अभिनय कितने लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाया. चाहे वह थियेटर हो, टेलीविजन या फिल्म हो. वह हर माध्यम में उत्कृष्ट रहे. उनके निधन से दुखी हूं. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार एवं चाहने वालों के साथ हैं.’

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने भी कॉन्ट्रैक्टर को ‘बेहतरीन अभिनेता’ बताया. उन्होंने ट्वीट किया, ‘वह जब भी आते हर किसी के चेहरे पर मुस्कान ले आते. उनके हास्य एवं आकर्षण मात्र से पर्दा और हमारा जीवन जीवंत हो उठता था. हमें आपकी कमी महसूस होगी दिनयार भाई. पद्मश्री से सम्मानित, थियेटर के दिग्गज, उत्कृष्ट अभिनेता श्री दिनयार कॉन्ट्रैक्टर आपकी आत्मा को शांति मिले.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)