भारत

मैन वर्सेस वाइल्ड के विशेष एपिसोड में नज़र आएंगे प्रधानमंत्री मोदी

पुलवामा आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर यह आरोप लगा था कि इस हमले की जानकारी मिलने के बाद भी वे जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूटिंग करते रहे थे.

Modi Bear Grylls Man Vs Wild Photo Discovery Channel

मैन वर्सेस वाइल्ड शो के विशेष एपिसोड में बेयर ग्रिल्स के साथ प्रधानमंत्री मोदी. (फोटो साभार: डिस्कवरी चैनल)

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मशहूर वाइल्ड लाइफ शो मैन वर्सेस वाइल्ड के एक विशेष एपिसोड में दिखाई देंगे. यह एपिसोड डिस्कवरी इंडिया पर आगामी 12 अगस्त को रात 9 बजे प्रसारित होगा.

इस कार्यक्रम के प्रस्तोता बेयर ग्रिल्स ने इस एपिसोड का एक वीडियो ट्विटर पर साझा करते हुए यह जानकारी दी है. ग्रिल्स ने लिखा, ‘180 देशों के लोगों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन के अनदेखे पहलुओं के बारे में पता चलेगा जब वे पशु संरक्षण और पर्यावरण परिवर्तन के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए भारतीय जंगलों में जाने का जोखिम उठाएंगे जाएंगे.’

डिस्कवरी चैनल की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में प्रधानमंत्री मोदी के हवाले से कहा गया है कि इस शो के जरिये उन्हें यह मौका मिला है कि वे दुनिया को भारत की समृद्ध पर्यावरणीय विरासत और पर्यावरण संरक्षण का महत्व समझा सकें.

उन्होंने कहा, ‘सालों तक मैं प्रकृति के बीच, पहाड़ों और जंगलों में रहा हूं. इन सालों का मेरे जीवन पर गहरा असर है, तो जब मुझसे राजनीति के इतर एक विशेष कार्यक्रम करने के बारे में पूछा गया तब इसका हिस्सा बनने में मेरी दिलचस्पी जगी. मेरे लिए यह शो वह मौका है जिसके जरिये दुनिया को भारत की समृद्ध पर्यावरणीय विरासत और पर्यावरण संरक्षण का महत्व और कुदरत के साथ सामंजस्य से रहने में बताया जा सके. इस बार जंगल में बेयर के साथ समय गुजारने का बहुत अच्छा अनुभव रहा.’

(फोटो साभार: डिस्कवरी चैनल)

(फोटो साभार: डिस्कवरी चैनल)

ग्रिल्स द्वारा साझा किए गए प्रोमो में ग्रिल और मोदी एक जंगली नदी को पार करने के लिए राफ्ट बनाते दिखते हैं. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूट हुआ यह एपिसोड हिंदी और अंग्रेजी के अलावा बांग्ला, तमिल और तेलुगू में प्रसारित होगा.

मालूम हो कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर यह आरोप लगा था कि जिस समय पुलवामा आतंकी हमला हुआ, तब वे जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क में शूटिंग करते रहे थे.

इसके अलावा मार्च महीने में इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि 14 फरवरी, जिस दिन जम्मू कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ की टुकड़ी पर आतंकी हमला हुआ था, के आसपास बेयर ग्रिल्स उत्तराखंड के जिम कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के ढिकाला में थे.

इस दिन उत्तराखंड के वन विभाग द्वारा ढिकाला फॉरेस्ट रेस्ट हाउस में सभी पर्यटकों की बुकिंग रद्द कर दी गई थी क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्य में आने वाले थे. भारत आने से पहले ग्रिल्स द्वारा कई ट्वीट किये गए थे, जो बाद में डिलीट कर दिए गए.

सबसे पहले उन्होंने 26 जनवरी को चुप रहने का इशारा करने वाले इमोजी के साथ लिखा था, ‘भारत के लिए एक बड़ा दिन! मैं कुछ बहुत ही विशेष शूट करने के लिए जल्द ही आने वाला हूं.’ बाद में यह ट्वीट डिलीट कर दिया गया.

12 फरवरी को ग्रिल्स ने भारत की फ्लाइट लेते समय की एक सेल्फी पोस्ट की, लेकिन बाद में इस ट्वीट को भी डिलीट कर दिया गया. इसके बाद 16 फरवरी को ग्रिल्स ने भारतीय पीएमओ द्वारा 15 को पुलवामा हमले शहीदों को प्रधानमंत्री के श्रद्धांजलि देने के बारे में ट्वीट पर जवाब देते हुए श्रद्धांजलि दी थी.

एक्सप्रेस की इस रिपोर्ट के अनुसार ग्रिल्स, डिस्कवरी और उत्तराखंड वन विभाग, किसी की भी ओर से 14 फरवरी को कॉर्बेट टाइगर रिज़र्व में फिल्म शूटिंग के लिए क्रू को अंदर जाने की अनुमति देने की पुष्टि नहीं की गई थी.