भारत

बालाकोट आतंकी शिविर फिर सक्रिय, 500 घुसपैठिये देश में घुसने की फ़िराक़ में: सेना प्रमुख बिपिन रावत

जनरल बिपिन रावत ने जम्मू कश्मीर के हालात पर कहा कि कश्मीर घाटी में आतंकवादियों और पाकिस्तान में बैठे उनके हैंडलर्स के बीच अब संपर्क टूट चुका है और इस वजह से कश्मीर में आतंकी घटनाएं रुक गई हैं.

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (फोटो: पीटीआई)

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (फोटो: पीटीआई)

चेन्नई: सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने हाल ही में बालाकोट आतंकी शिविर को फिर सक्रिय कर दिया है और करीब 500 घुसपैठिये भारत में घुसने की फिराक में हैं. चेन्नई में अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी में सोमवार को उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में ये बात कही.

रावत ने कहा, ‘पाकिस्तान ने हाल ही में बालाकोट को फिर सक्रिय कर दिया है. इससे पता चलता है कि बालाकोट प्रभावित हुआ था. वह क्षतिग्रस्त और नष्ट हुआ था इसलिए लोग वहां से चले गए थे और अब वह फिर से सक्रिय हो गया है.’

उन्होंने कहा कि करीब 500 घुसपैठिए भारत में घुसने की फिराक में है. सेना प्रमुख ने कहा, ‘ … भारतीय वायुसेना ने कुछ कदम उठाए हैं और अब वहां उन्हें लोगों का समर्थन हासिल है.’

दैनिक जागरण के मुताबिक जनरल बिपिन रावत ने जम्मू कश्मीर के हालात पर बोलते हुए कहा है कि कश्मीर घाटी में आतंकवादियों और पाकिस्तान में बैठे उनके हैंडलर्स के बीच अब संपर्क टूट चुका है और इस वजह से कश्मीर में आतंकी घटनाएं रुक गई हैं.

साथ ही जनरल बिपिन रावत ने ये भी कहा कि आतंकियों के बीच संपर्क टूट चुका है लेकिन कश्मीर के आम लोगों का एक दूसरे से संपर्क बना हुआ है.

रावत ने पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए कहा, ‘वो आतंकवादियों को हमारे इलाके में घुसपैठ कराने के लिए सीजफायर उल्लंघन करता है, लेकिन हम सीजफायर उल्लंघन से निपटना चाहते हैं. हमारे सैनिकों को पता है कि कैसे इन हालातों में दुश्मनों के खिलाफ कार्रवाई करनी है. हम सतर्क हैं और यह सुनिश्चित करेंगे कि हर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया जाए.’

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर के पुलवामा ज़िले में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आत्मघाती हमले में 40 जवानों की मौत हो गई थी. इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था. इसके बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी.

इसके अगले दिन 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान के बीच हुए हवाई संघर्ष में पाकिस्तान ने भारत का मिग-21 विमान गिराने का दावा किया था. भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस हवाई संघर्ष में विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान ने गिरफ़्तार कर लिया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)