पंजाब नहीं देगा नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूरी: अमरिंदर सिंह

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर कहा कि वे कानून के दायरे से बाहर पुलिस कार्रवाई का विरोध करते हैं.

//
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह. (फोटो: पीटीआई)

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हैदराबाद एनकाउंटर मामले पर कहा कि वे कानून के दायरे से बाहर पुलिस कार्रवाई का विरोध करते हैं.

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह. (फोटो: पीटीआई)
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नागरिकता संशोधन विधेयक को भारत की लोकतांत्रिक भावना के खिलाफ बताते हुए कहा कि पंजाब में इसे लागू नहीं किया जाएगा.

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, शनिवार को नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने नागरिकता संशोधन विधेयक और नेशनल रजिस्टर फॉर सिटिजन यानी एनआरसी दोनों को ही गलत बताया. उन्होंने कहा कि वह इसका विरोध करते हैं.

कैप्टन ने कहा कि पंजाब किसी हालत में नागरिकता संशोधन विधेयक को मंजूर नहीं करेगा, क्योंकि यह भी एनआरसी की तरह लोकतंत्र की भावना के विपरीत है. उन्होंने कहा कि पंजाब में इसे लागू नहीं किया जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘प्रस्तावित नागरिकता संशोधन विधेयक को पास होकर हमारी दो तिहाई बहुमत वाली विधानसभा में आने दीजिए…यह हमारे प्रदेश में नहीं लागू होगा.’

कैप्टन अमरिंदर ने जहां एनआरसी और नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध किया वहीं उन्होंने पुलिस एनकाउंटर पर सीधा जवाब नहीं दिया. उनका कहना कि कानून के दायरे से बाहर जाकर पुलिस को कार्रवाई नहीं करनी चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘मैं कानून के दायरे से बाहर पुलिस कार्रवाई का विरोध करता हूं.’ हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस आत्मरक्षा में एनकाउंटर कर सकती है. उन्होंने कहा कि यदि पुलिस पर हमला होता है तो पुलिस को उसका जवाब देने का हक है.

बता दें, हैदराबाद में दुष्कर्म के चार आरोपियों को पुलिस ने एक मुठभेड़ में मार गिराया, जिसके बाद से देश के कई मुख्यमंत्री और नेता पुलिस की इस कार्रवाई के समर्थन और विरोध में आ खड़े हुए हैं.