जम्मू कश्मीर: भाजपा नेता पर दो पत्रकारों से मारपीट का आरोप

जम्मू कश्मीर में कठुआ के रामकोट इलाके का मामला. भाजपा नेता नारायण दत्त त्रिपाठी पर दो पत्रकारों से मारपीट का आरोप है. यह घटना नौ दिसंबर को उस समय हुई, जब दैनिक शिव टाइम्स के पत्रकार कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री डॉ. मनोहर लाल शर्मा का साक्षात्कार ले रहे थे. अख़बार के कार्यकारी संपादक ने बताया कि इस संबंध में एक केस दर्ज कराया गया है, लेकिन पुलिस ने भाजपा नेता के ख़िलाफ़ अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है. 

/
जम्मू-कश्मीर के पूर्व उप-मुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह के साथ आरोपी भाजपा नेता नारायण दत्त त्रिपाठी (बाएं). (फोटो साभार: फेसबुक)

जम्मू कश्मीर में कठुआ के रामकोट इलाके का मामला. भाजपा नेता नारायण दत्त त्रिपाठी पर दो पत्रकारों से मारपीट का आरोप है. यह घटना नौ दिसंबर को उस समय हुई, जब दैनिक शिव टाइम्स के पत्रकार कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री डॉ. मनोहर लाल शर्मा का साक्षात्कार ले रहे थे. अख़बार के कार्यकारी संपादक ने बताया कि इस संबंध में एक केस दर्ज कराया गया है, लेकिन पुलिस ने भाजपा नेता के ख़िलाफ़ अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है.

जम्मू-कश्मीर के पूर्व उप-मुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह के साथ आरोपी भाजपा नेता नारायण दत्त त्रिपाठी (बाएं). (फोटो साभार: फेसबुक)

श्रीनगरः जम्मू कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री डॉ. निर्मल सिंह से संबंध रखने वाले भाजपा के एक नेता द्वारा कथित तौर पर नौ दिसंबर को कठुआ में एक पत्रकार के साथ मारपीट करने का मामला सामने आया है. इस दौरान पत्रकार की महिला सहयोगी से भी दुर्व्यवहार किया गया.

आरोपी भाजपा नेता नारायण दत्त त्रिपाठी कठुआ के जिला विकास परिषद के सदस्य हैं.

आरोपी भाजपा नेता त्रिपाठी को कथित तौर पर पत्रकारों पर हमले से पहले दो अन्य लोगों के साथ अपनी एसयूवी महिंद्रा स्कॉर्पियो से बाहर निकलते हुए कैमरे में देखा जा सकता है.

यह घटना नौ दिसंबर को कठुआ के रामकोट इलाके में उस समय हुई, जब पत्रकार डिंपल वर्मा कांग्रेस नेता और जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मंत्री डॉ. मनोहर लाल शर्मा का साक्षात्कार ले रहे थे. इस दौरान उनकी महिला सहयोगी कैमरापर्सन मीनू वर्मा भी उनके साथ थीं. ये दोनों जम्मू के हिंदी अखबार दैनिक शिव टाइम्स में काम करते हैं.

पत्रकार डिंपल वर्मा. (फोटो: Special Arrangement)

द वायर  से बातचीत में डिंपल ने कहा, ‘वह जम्मू एवं कश्मीर में विकास और जम्मू स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की स्थिति को लेकर भाजपा नेताओं के दावों को लेकर जम्मू में कांग्रेस के एक शीर्ष नेता डॉ. मनोहर लाल शर्मा का साक्षात्कार ले रहे थे कि तभी भाजपा नेता त्रिपाठी अपने दो सहयोगियों के साथ वहां पहुंच गए.’

डिंपल ने बताया, ‘पहले उन्होंने मीनू से कैमरा छीन लिया. उसके बाद बिना यह महसूस किए कि कैमरा तब भी चल रहा था, वह मेरी तरफ मुड़े और मुझे बेरहमी से लात और घूंसे मारने लगे. मैं उनसे कहता रहा कि मैं सिर्फ अपना काम कर रहा हूं.’

जम्मू एवं कश्मीर की पूर्ववर्ती पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी-भाजपा सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2015 में शुरू की गई स्मार्ट सिटीज योजना के तहत जम्मू और श्रीनगर शहरों का चुनाव किया गया था और उपराज्यपाल मनोज सिन्हा जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद से इस योजना के तहत इन दोनों राजधानियों के कायापलट को एक अद्भुत उपलब्धि के तौर पर प्रोजेक्ट करने की उम्मीद कर रहे हैं.

अधिकारियों के मुताबिक, इस योजना के तहत जम्मू एवं कश्मीर की राजधानियों (जम्मू और श्रीनगर) के लिए मेट्रो रेल प्रोजेक्ट जैसे काम कई कारणों से पिछड़ रहे हैं.

पत्रकार ने संकेत देते हुए कहा कि उनका किसी भी पार्टी को लेकर पूर्वाग्रह नहीं है.

उन्होंने कहा कि भाजपा नेता को पूर्व में कई अवसरों पर उनके अखबार और डिजिटल पेज पर जगह दी गई है.

उन्होंने कहा, ‘चाहे भाजपा हो या कांग्रेस, हमारे अखबार ने सरकारों द्वारा किए गए अच्छे कामों को कवर किया है, लेकिन लगता है कि भाजपा को अब सच्चाई रास नहीं आती, इसलिए वे इसका अपराधीकरण करने में जुटे हैं.’

सामने आए इस वीडियो में भाजपा नेता नारायण दत्त त्रिपाठी को पत्रकार से मारपीट करते हुए यह चिल्लाते हुए सुना जा सकता है, ‘क्या स्मार्ट सिटी? आप स्मार्ट सिटी के बारे में बात नहीं कर सकते.’

डिंपल ने कहा कि मारपीट के समय त्रिपाठी कैमरा पकड़े हुए थे, जो उन्होंने मेरी सहयोगी से छीना था. इस वजह से कथित तौर पर मारपीट करते वक्त भाजपा नेता की सिर्फ आवाज सुनाई दे रही है.

कई प्रयासों के बावजूद जम्मू एवं कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष रविंद्र रैना और पूर्व उप-मुख्यमंत्री निर्मल सिंह (जम्मू में जमीन हड़पने मामले में आरोपी) से इस मामले पर टिप्पणी नहीं मिल सकी.

द वायर ने त्रिपाठी से भी इस पर प्रतिक्रिया जाननी चाही, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका.

दैनिक शिव टाइम्स के कार्यकारी संपादक अक्षित महाजन ने द वायर को बताया, ‘अखबार ने बिलावर पुलिस स्टेशन में इस मारपीट को लेकर शिकायत दर्ज कराई है, लेकिन अभी तक आरोपी भाजपा नेता के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई. पुलिस ने हमें बताया था कि जब भी कोई कार्रवाई की जाएगी, हमें सूचित किया जाएगा लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ.’

जम्मू में इस घटना के विरोध में 10 और 11 दिसंबर को कुछ पत्रकारों ने प्रदर्शन करते हुए उनके सहयोगियों के साथ मारपीट को लेकर भाजपा नेता के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की थी.

जम्मू कश्मीर में सार्वजनिक मुद्दों पर बात करना अपराध

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि उन्होंने भाजपा नेता के खिलाफ शिकायत के लिए पुलिस से संपर्क किया था. कांग्रेस नेता का आरोप है कि भाजपा नेता ने उन्हें पत्रकार से बात करने से रोकने का प्रयास करते हुए पूर्व मंत्री डॉ. मनोहर लाल शर्मा के साथ भी दुर्व्यवहार किया था.

कांग्रेस नेता ने पहचान उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा, ‘यह सिर्फ सुरक्षाकर्मियों की वजह से था कि स्थिति हाथ से नहीं निकली, वरना भगवान को ही पता है कि क्या होता. यह दुखद है कि भाजपा एक पूर्व मंत्री को भी जम्मू एवं कश्मीर के मुद्दों के बारे में बात नहीं करने दे रही.’

पीड़ित पत्रकार ने दी भूख हड़ताल की चेतावनी

कठुआ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरसी कोतवाल ने द वायर को बताया कि पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है.

उन्होंने कहा, ‘हमने मामले की जांच के लिए एसडीपीओ बिलावर की अध्यक्षता में टीम गठित की है. एक बार रिपोर्ट मिलने पर हम आगे की कार्रवाई पर फैसला करेंगे.’

पुलिस सूत्रों का कहना है कि भाजपा नेता ने पुलिस के समक्ष कहा है कि पत्रकार ने उनसे मारपीट की.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘हम मामले के संबंध में सभी चीजों की जांच कर रहे हैं. दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी.’

भाजपा नेता के आरोपों से इनकार करते हुए डिंपल ने कहा कि उसके पास वीडियो फुटेज है, जिससे साबित होता है कि भाजपा नेता ने उनसे मारपीट की.

उन्होंने कहा, ‘वहां हम दो ही थे. हम उनसे मारपीट कैसे कर सकते हैं? पुलिस को उनके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए अन्यथा मैं भूख हड़ताल करूंगा.’

(इस रिपोर्ट को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक  करें.)

pkv games bandarqq dominoqq