असम: संशोधित मवेशी संरक्षण अधिनियम के तहत पुलिस की शक्तियां बढ़ाई गईं

अगस्त में पारित किए गए असम मवेशी संरक्षण अधिनियम, 2021 में हिंदू, जैन और सिख बहुसंख्यक मंदिर या वैष्णव मठों के पांच किलोमीटर के दायरे में मवेशियों के वध और गोमांस की बिक्री पर रोक लगाई गई थी. अब हुए संशोधन के तहत पुलिस आरोपी के घर में प्रवेश कर जांच कर सकती है और अवैध पशु कारोबार के ज़रिये अर्जित संपत्ति को ज़ब्त करने की कार्रवाई भी कर सकती है.

//
असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा. (फोटो: पीटीआई)

अगस्त में पारित किए गए असम मवेशी संरक्षण अधिनियम, 2021 में हिंदू, जैन और सिख बहुसंख्यक मंदिर या वैष्णव मठों के पांच किलोमीटर के दायरे में मवेशियों के वध और गोमांस की बिक्री पर रोक लगाई गई थी. अब हुए संशोधन के तहत पुलिस आरोपी के घर में प्रवेश कर जांच कर सकती है और अवैध पशु कारोबार के ज़रिये अर्जित संपत्ति को ज़ब्त करने की कार्रवाई भी कर सकती है.

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा. (फोटो: पीटीआई)

गुवाहाटी: विधानसभा में 23 दिसंबर को असम मवेशी संरक्षण अधिनियम, 2021 में संशोधन किया गया, जिसके तहत पुलिस की शक्तियां बढ़ाई गई हैं.

संशोधन के तहत पुलिस आरोपी के घर में प्रवेश कर जांच कर सकती है और अवैध पशु कारोबार के जरिये पिछले छह साल में अर्जित की गई संपत्ति को जब्त करने की कार्रवाई भी कर सकती है.

असम मवेशी संरक्षण (संशोधन) विधेयक, 2021 को पारित करने के दौरान सदन में हुई जोरदार बहस के बीच मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने कहा कि वह यह संदेश देना चाहते हैं कि अवैध पशु कारोबार से निपटने को लेकर असम का रवैया बेहद सख्त है.

विधानसभा में 20 दिसंबर को पेश किए गए इस विधेयक को लेकर विपक्षी सदस्यों ने कई संशोधन प्रस्तावित किए गए थे, हालांकि, शर्मा के संबोधन के बाद सुझाव वापस ले लिए गए. केवल निर्दलीय विधायक अखिल गोगाई अपने उस रुख पर अड़े रहे कि पूरे अधिनियम की प्रकृति ‘असंवैधानिक और सांप्रदायिक’ है.

असम विधानसभा ने 13 अगस्त को असम मवेशी संरक्षण विधेयक, 2021 पारित किया था.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, यह कानून हिंदू, जैन और सिख बहुसंख्यक के मंदिर या सत्र (वैष्णव मठों) या ऐसी ही कोई और स्थान, के पांच किलोमीटर के दायरे में मवेशियों के वध और गोमांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाते हैं. यह दायरा अधिकारियों द्वारा निर्धारित किया जा सकता है.

अधिनियम में अब एक नई धारा जोड़ी गई है जो एक जांच अधिकारी को आरोपी घर प्रवेश करने, निरीक्षण करने, तलाशी लेने और अवैध पशु व्यापार से पिछले छह वर्षों में जमा की गई उसकी चल या अचल संपत्तियों जब्त करने और हिरासत में लेने का अधिकार देता है.

संशोधन के एक हिस्से में कहा गया है, ‘बशर्ते कि इस अधिनियम के तहत किसी भी प्रावधान के उल्लंघन में मवेशियों की बिक्री या परिवहन के माध्यम से अवैध रूप से अर्जित या जब्त की गई संपत्ति को साबित करने का भार प्रभावित व्यक्ति पर होगा.’

आरोपी पर सबूत के बोझ के बारे में गोगोई की आलोचना पर शर्मा ने कहा कि पॉक्सो अधिनियम और एनडीपीएस अधिनियम के साथ-साथ विदेशी अधिनियम जैसे अन्य कृत्यों ने भी खुद को निर्दोष साबित करने के लिए आरोपी पर भार होता है.

संशोधित अधिनियम में उस प्रावधान को हटा दिया गया जिसमें राज्य सरकार धार्मिक उद्देश्यों के लिए बछड़े, बछिया और गाय के अलावा अन्य मवेशियों के वध के लिए कुछ पूजा स्थलों या अवसरों को छूट देने के लिए अधिकृत थी.

मंदिरों में भैंस की बलि पर कोई प्रतिबंध नहीं है और यह सक्षम प्राधिकारी की अनुमति के बिना कभी भी चल सकता है. हालांकि, मंदिरों में गायों की बलि नहीं दी जाएगी और न ही कोई वध होगा.

इसने पशुपालन और पशु चिकित्सा विभाग के तहत पंजीकृत एजेंसियों और वास्तविक कृषि या पशुपालन उद्देश्यों के लिए या उक्त उद्देश्यों के लिए व्यापार के लिए मवेशियों के परिवहन के लिए परमिट जारी करके राज्य के भीतर एक जिले से दूसरे जिले में मवेशियों के परिवहन की अनुमति दी है.

हालांकि, असम के भीतर किसी भी जिले में मवेशियों का परिवहन जिसकी अंतरराष्ट्रीय सीमा है, संशोधित अधिनियम के तहत प्रतिबंधित है.

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘हम केवल गायों की हत्या को रोकना चाहते हैं और कृषि अर्थव्यवस्था को नष्ट नहीं करना चाहते हैं. इसलिए हमने मवेशियों के अंतर्राज्यीय परिवहन की अनुमति दी है. हमने सीमावर्ती जिलों को बांग्लादेश में गायों की तस्करी को रोकने के लिए प्रतिबंधित कर दिया है.’

इसके अलावा संशोधन अधिनियम ने जब्त किए गए वाहनों, नावों और जहाजों को मवेशियों को छोड़कर, सार्वजनिक नीलामी के माध्यम से जांच या परीक्षण के दौरान उपयुक्त अदालत के समक्ष पेश किए जाने के बाद बिक्री की अनुमति दी है.

शर्मा ने कहा, ‘शेष पशु व्यापार को रोकने के लिए वाहनों को बेचा जाएगा जो अभी भी चल रहा है. लगभग 20-30 प्रतिशत अवैध व्यापार अभी भी हो रहा है.’

उन्होंने सदन को सूचित किया कि अगस्त में अधिनियम पारित होने के बाद, 406 मामले दर्ज किए गए, 2,808 मवेशियों को बचाया गया, 240 लोगों को गिरफ्तार किया गया, 68 वाहन जब्त किए गए, पुलिस कार्रवाई में एक व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह भाजपा के चुनावी घोषणा पत्र के अनुसार काम कर रहे हैं, जिसे सरकार चलाने के लिए लोगों से भारी जनादेश मिला है.

शर्मा ने कहा, ‘मैंने जो सपने देखे हैं, उन्हें साकार करने के लिए मैं एक मुख्यमंत्री हूं. मुझे परवाह नहीं है. मेरा सपना है कि आसाम आसमान को छू ले.’

शर्मा ने लोगों से धीरे-धीरे बीफ के कारोबार से हटने की अपील की क्योंकि जानवरों के खिलाफ किसी भी तरह की हिंसा बुरी है.

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के दूध उत्पादन को प्रति दिन 10 लाख लीटर तक बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के सहयोग से 1,400 करोड़ रुपये की परियोजना की योजना बनाई जा रही है.

इससे पहले, विधेयक पर चर्चा में भाग लेते हुए कांग्रेस सदस्य कमलाख्या डे पुरकायस्थ ने सरकार से अनुरोध किया कि पुलिस को संदेह के आधार पर छह साल की संपत्ति में प्रवेश करने, तलाशी लेने और जब्त करने का अधिकार देने के नए खंड को खत्म कर दिया जाए.

कांग्रेस विधायक अब्दुर रशीद मंडल ने संशोधन को लेकर सरकार की खिंचाई की और कहा कि यह पुलिस को अत्यधिक शक्ति देगी और अन्याय को वैध करेगी.

एआईयूडीएफ के सदस्य अमीनुल इस्लाम ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय सीमा साझा करने वाले जिलों सहित कृषि उद्देश्यों के लिए मवेशियों की अंतर-जिला आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं होना चाहिए.

माकपा के मनोरंजन तालुकदार ने कहा कि इस अधिनियम का पहले से ही ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है और कई पशु बाजार बंद हो गए हैं और गरीब किसान दर्द महसूस कर रहे हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)