दुनिया

एलन मस्क ने ट्विटर को ख़रीदने का सौदा रद्द किया, कंपनी करेगी मुक़दमा

एक पत्र में एलन मस्क ने कहा है कि ट्विटर ने इस समझौते को लेकर अपने दायित्वों का पालन नहीं किया है और साथ ही वह फ़र्ज़ी या स्पैम खातों की संख्या नहीं बता पाया है, जिसके चलते उन्होंने यह सौदा रद्द कर दिया. दूसरी ओर ट्विटर ने कहा कि वह इस सौदे को बरक़रार रखने के लिए मस्क पर मुक़दमा करेगी.

(इलस्ट्रेशन: रॉयटर्स)

सैन फ्रांसिस्को: टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने ट्विटर के बोर्ड को शुक्रवार (8 जुलाई) को बताया कि वह उसके अधिग्रहण का समझौता रद्द कर रहे हैं. इसके बाद माइक्रोब्लॉगिंग साइट को 44 अरब डॉलर में खरीदने का उनका सौदा खटाई में पड़ता दिख रहा है.

मस्क ने कहा कि कंपनी ट्विटर के फर्जी खातों की संख्या के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं दे सकी, जिसके चलते उन्होंने यह सौदा रद्द कर दिया.

प्रतिभूति एवं विनिमय आयोग को लिखे पत्र में मस्क ने कहा कि ट्विटर ने इस समझौते को लेकर अपने दायित्वों का पालन नहीं किया है और साथ ही वह फर्जी या स्पैम खातों की संख्या नहीं बता पाया है.

दूसरी ओर ट्विटर ने कहा कि वह इस सौदे को बरकरार रखने के लिए टेस्ला के सीईओ पर मुकदमा करेगी.

बीते महीने ट्विटर के निदेशक मंडल ने मस्क के सोशल मीडिया मंच को 44 अरब डॉलर में खरीदने के समझौते को सर्वसम्मति से मंजूरी देने की सिफारिश की थी.

हालांकि, मस्क ने जिस भाव पर ट्विटर को खरीदने की पेशकश की थी, उसके मुकाबले सोशल मीडिया कंपनी के शेयर का भाव काफी गिर गया है.

उल्लेखनीय है कि यदि यह खरीद समझौता पूरा हो जाता, तो कंपनी के निवेशकों को अपने प्रत्येक शेयर पर 15.22 डॉलर का अच्छा-खासा लाभ होता. मस्क ने 54.20 डॉलर प्रति शेयर के भाव पर कंपनी के शेयर खरीदने का प्रस्ताव दिया था.

मस्क के वकील माइक रिंगलर ने ट्विटर के बोर्ड को लिखे एक पत्र में शिकायत की कि उनके मुवक्किल ने सोशल मीडिया मंच पर फर्जी या स्पैम खातों की व्यापकता को आंकने के लिए लगभग दो महीने का डेटा मांगा था.

उन्होंने पत्र में आगे कहा, ‘ट्विटर यह जानकारी देने में विफल रहा है या उसने इस जानकारी को देने से इनकार कर दिया है. कभी ट्विटर ने मस्क के अनुरोधों को अनदेखा किया, और कभी उसे ऐसे कारणों से अस्वीकार कर दिया है जो अनुचित लगते हैं और कभी उसने मस्क को अधूरी या अनुपयोगी जानकारी देते हुए अनुपालन करने का दावा किया.’

मस्क ने यह भी कहा कि उक्त जानकारी ट्विटर के व्यापार और वित्तीय प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण है और सौदे को पूरा करने के लिए जरूरी है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, मस्क के वकील का कहना है, ‘ट्विटर उस समझौते के कई प्रावधानों का भौतिक उल्लंघन कर रहा है, ऐसा लगता है कि उसने (ट्विटर की) गलत और भ्रामक तस्वीर प्रस्तुत की, जिस पर भरोसा करके मस्क ने समझौता किया.’

मस्क ने यह भी कहा कि वह समझौते से इसलिए पीछे हट रहे हैं, क्योंकि ट्विटर ने कई अधिकारियों और कर्मचारियों को काम से निकालकर उस दायित्व का पालन नहीं किया, जहां उसने कहा था कि वह वर्तमान व्यवसायिक संगठन की स्थिति बरकरार रखेगा.

इस पत्र के जवाब में ट्विटर के बोर्ड के अध्यक्ष ब्रेट टेलर ने ट्वीट किया कि बोर्ड मस्क के साथ ‘कीमत और शर्तों पर सहमत’ है और सौदे को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने यह भी कहा कि बोर्ड विलय समझौते को लागू करने के लिए कानूनी कार्रवाई करने की योजना बना रहा है.

ट्विटर के शेयर बीते 8 जुलाई को पांच प्रतिशत गिरकर 36.81 डॉलर पर आ गए थे. इस बीच, टेस्ला के शेयर 2.5 प्रतिशत चढ़कर 752.29 डॉलर पर पहुंच गए.

कारोबारी विश्लेषक डैन इवेस ने निवेशकों के लिए एक टिप्पणी में लिखा कि यह ट्विटर और उसके बोर्ड के लिए एक आपदा जैसा है. इस सौदे को बहाल करने या एक अरब डॉलर का क्षतिपूर्ति शुल्क पाने के लिए ट्विटर को लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी होगी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)