यूपी: दलित लड़की का शव सड़क पर मिला, परिजनों ने सामूहिक बलात्कार के बाद हत्या का आरोप लगाया

उत्तर प्रदेश के उन्नाव ज़िले का मामला. एक दलित किशोरी का शव सड़क पर पड़ा मिला था, जिस पर चोट के गंभीर निशान थे. परिवार का आरोप है कि अज्ञात लोगों ने अपहरण कर सामूहिक बलात्कार के बाद उसकी हत्या की है. वहीं, पुलिस ने इन आरोपों से इनकार कर दावा किया कि लड़की की मौत किसी भारी वाहन से कुचले जाने की वजह से हुई.

/
(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

उत्तर प्रदेश के उन्नाव ज़िले का मामला. एक दलित किशोरी का शव सड़क पर पड़ा मिला था, जिस पर चोट के गंभीर निशान थे. परिवार का आरोप है कि अज्ञात लोगों ने अपहरण कर सामूहिक बलात्कार के बाद उसकी हत्या की है. वहीं, पुलिस ने इन आरोपों से इनकार कर दावा किया कि लड़की की मौत किसी भारी वाहन से कुचले जाने की वजह से हुई.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में एक दलित किशोरी का शव सड़क पर पड़ा मिला, जिस पर चोट के गंभीर निशान थे. पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. लड़की के परिवार का आरोप है कि अज्ञात लोगों ने अपहरण कर सामूहिक बलात्कार के बाद उसकी हत्या की है.

हालांकि, पुलिस ने इन आरोपों से इनकार किया और दावा किया कि लड़की की मौत ‘किसी भारी वाहन से कुचले जाने’ की वजह से हुई है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, शव बुरी तरह से कुचला हुआ था और परिजनों ने कान की बालियों और कपड़ों से लड़की की शिनाख्त करने का दावा किया था. शुक्रवार को पुलिस ने पोस्टमॉर्टम के बाद लाश परिजनों को सौंप दी. पुलिस ने कहा कि पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में ‘एक्सीडेंट से लगी चोटों’ की ओर इशारा किया गया है.

लड़की के भाई ने आरोप लगाया, ‘हमने आरोपियों को गिरफ्तार करने तक अंतिम संस्कार नहीं करने का फैसला किया है. पुलिस झूठा दावा कर रही है. रात में जब हम सो रहे थे, तब मेरी बहन का हमारे घर से अपहरण कर लिया गया. हमलावरों ने बलात्कार के बाद में उसे मार डाला.’

पुलिस ने कहा कि उन्हें ऐसा कोई सबूत नहीं मिला है, जिससे पता चलता हो कि लड़की के साथ बलात्कार किया गया था या उसकी हत्या की गई.

उन्नाव के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सिद्धार्थ शंकर मीणा ने कहा, ‘पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट कहती है कि उसे दुर्घटनावश चोटें आई थीं.’

पुलिस ने कहा कि परिवार लड़की के पिता का इंतजार कर रहा है, जो विदेश में काम करते हैं. लड़की के भाई के मुताबिक, बुधवार (22 फरवरी) रात उसके भाई ने उन्हें बताया कि वह अपने बिस्तर से गायब है.

भाई ने कहा, ‘उसका पता नहीं लगा पाने के बाद हमने ग्राम प्रधान से संपर्क किया, जिन्होंने हमें बताया कि रात में पुलिस को सड़क के किनारे एक लड़की का शव मिला है, उसे पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया. एक स्थानीय निवासी ने शव की तस्वीरें ली थीं. हमने तस्वीरें देखीं और वह मेरी बहन की लग रही थीं. फिर, हम पुलिस स्टेशन गए और उसका सामान देखा.’

बाद में परिजनों ने अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर सड़क पर धरना दिया. जब पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ बलात्कार, अपहरण और हत्या के आरोप में मामला दर्ज किया तो उन्होंने विरोध प्रदर्शन बंद कर दिया. एसपी मीणा ने कहा कि अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है.

पुलिस ने बताया कि बुधवार रात उन्हें सूचना मिली कि सड़क किनारे देशी शराब की दुकान के पास एक लड़की का शव पड़ा हुआ है. दुकान उसके घर के पास है. किसी के दावा नहीं करने पर पुलिस की टीम मौके पर पहुंची और पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया.

पुलिस ने कहा कि उन्होंने उसके फोन की जांच की और पाया कि वह बुधवार रात अपने घर से बाहर निकली थी. एसपी मीणा ने कहा कि शव बरामद होने से पहले कोई शिकायत नहीं की गई थी. उन्होंने कहा कि अपराध स्थल स्पष्ट रूप से बताता है कि उस जगह पर दुर्घटना हुई थी.

अमर उजाला के मुताबिक, लड़की के कथित बलात्कार और हत्या के बाद दुबई में रहने वाले पिता बीते शुक्रवार को भी नहीं आ पाए. परिजन पिता के आने के बाद ही शव का अंतिम संस्कार करने की बात कह रहे हैं। पिता के शनिवार देर रात आने की उम्मीद है.

इसी बीच, पुलिस को सीसीटीवी फुटेज में दो कारें नजर आई हैं, जो गांव की हैं. दोनों को पुलिस ने कब्जे में लिया है. इसके अलावा तीन युवकों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है, जबकि चौथे की गिरफ्तारी के लिए एक टीम आगरा और फिर दिल्ली गई है.

परिजनों का आरोप है कि आरोपियों ने कार में ही पहले बलात्कार किया और हत्या के बाद शव सड़क पर फेंक उसी वैन से कुचल दिया. फिर गाड़ी धोकर खड़ी कर दी.

सीओ ऋषिकांत शुक्ला ने बताया कि घटना के खुलासे के लिए टीमें लगी हैं. जल्द ही खुलासा किया जाएगा.