कौन हैं कारोबारी सज्जन जिंदल, जिन पर बलात्कार का केस दर्ज हुआ है

एक महिला की शिकायत पर जेएसडब्ल्यू समूह के प्रमुख सज्जन जिंदल के ख़िलाफ़ बलात्कार का मामला दर्ज किया गया है. महिला के वकीलों के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने महिला की शिकायत को क़रीब सालभर लटकाया, जिसके बाद उन्हें हाईकोर्ट का जाना पड़ा. कोर्ट जाने के बाद ही उनकी एफआईआर दर्ज हुई.

सज्जन जिंदल. (फोटो साभार: JSW group)

एक महिला की शिकायत पर जेएसडब्ल्यू समूह के प्रमुख सज्जन जिंदल के ख़िलाफ़ बलात्कार का मामला दर्ज किया गया है. महिला के वकीलों के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने महिला की शिकायत को क़रीब सालभर लटकाया, जिसके बाद उन्हें हाईकोर्ट का जाना पड़ा. कोर्ट जाने के बाद ही उनकी एफआईआर दर्ज हुई.

सज्जन जिंदल. (फोटो साभार: JSW group)

देश के जाने-माने कारोबारी जेएसडब्ल्यू समूह के प्रमुख सज्जन जिंदल के खिलाफ एक महिला ने रेप का मामला दर्ज कराया है. शिकायत करने वाली महिला के मुताबिक रेप की घटना का मामला 24 जनवरी 2022 का है. चूंकि आरोपी बड़ा बिजनेसमैन है तो महिला ने कई सारी डर, शंकाओं को जीतने के बाद और अपने परिवार से हिम्मत हासिल करने के बाद फरवरी 2022 में पुलिस से शिकायत की. तब से यह मामला तकरीबन सालभर लटका रहा. पुलिस ने एफआईआर नहीं दर्ज की.

महिला के मुताबिक, इस दौरान सज्जन जिंदल ने अपनी गलत हरकत की शिकायत से छुटकारा पाने के लिए मुआवज़ा देकर मामला रफादफा करना चाहा और शिकायत को वापस लेने को कहा. मगर महिला इस बात पर राजी नहीं हुई. महिला के वकीलों के मुताबिक, पुलिस के मामले को दबाने के प्रयास के बीच महिला ने बॉम्बे हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया. 5 दिसंबर 2023 को महिला ने कोर्ट में रिट पिटीशन दायर की, और कोर्ट के आदेश पर 13 दिसंबर को जिंदल के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज की.

जिंदल परिवार और सत्ता से नज़दीकी

तो आखिर सज्जन जिंदल कौन हैं, उनकी पैसे की ताकत क्या हैं? प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए सज्जन जिंदल कई मौके पर खुलेआम इस तरीके की वाहवाही करते आए हैं, जो वाहवाही कम चापलूसी ज्यादा लगती है तो थोड़ा उसे भी जान लेते हैं. जिंदल साउथवेस्ट स्टील लिमिटेड यानी जेएसडब्ल्यू लिमिटेड इस्पात और स्टील बनाने और बेचने के कारोबार में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है. सज्जन जिंदल इस कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.

इस कंपनी को सज्जन जिंदल का पारिवारिक कारोबार है. पिता ओमप्रकाश जिंदल एक बड़े कारोबारी थे. साथ ही साथ हरियाणा की हिसार विधानसभा से कांग्रेस के टिकट पर लगातार तीन बार विधायक भी रहे. साल 2005 में हरियाणा सरकार में ऊर्जा मंत्रालय का पदभार भी संभाला था. साल 2005 में एक दुर्घटना में ओमप्रकाश जिंदल गुज़र गए. इसके बाद उनकी पत्नी यानी सज्जन जिंदल की मां सावित्री जिंदल हिसार विधानसभा से विधायक चुनकर हरियाणा विधानसभा में भेजी गई. साल 2009 में भी हरियाणा की हिसार विधानसभा से इन्होंने चुनाव जीता. यह भी हरियाणा की कांग्रेस सरकार में एक बार मंत्री रह चुकी हैं. सावित्री जिंदल फोर्ब्स के मुताबिक भारत की सबसे अमीर महिला हैं.

सज्जन जिंदल के माता-पिता ही नहीं बल्कि उनके भाई नवीन जिंदल भी बड़े कारोबारी हैं. इसके साथ 14वीं और 15वीं लोकसभा में कांग्रेस की तरफ से हरियाणा की कुरुक्षेत्र सीट से लोकसभा सदस्य रह चुके हैं. जिंदल परिवार की टोटल नेट वर्थ तकरीबन 22 बिलियन डॉलर यानी 2 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है. इस पारिवारिक कारोबार की ज्यादातर संपत्ति सज्जन जिंदल संभालते है.

प्रधानमंत्री के ‘फैन’ सज्जन जिंदल

जहां सज्जन जिंदल के परिजन कांग्रेसी रहे हैं, वहीं खुद सज्जन प्रधानमंत्री के बड़े ‘फैन’ नज़र आते हैं. प्रधानमंत्री की बढ़ाई करते हुए तो सज्जन उस सीमा तक पहुंच जाते हैं, जहां वो बढ़ाई चापलूसी तक पहुंच जाती है. उद्योगपति नारायण मूर्ति ने कहा था कि नौजवानों को हफ्तेभर में 70 घंटे काम करना चाहिए तो सज्जन जिंदल ने एक कदम आगे बढ़कर कहा कि नौजवानों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीखना चाहिए जो हर दिन 14 से 16 घंटे काम करते हैं.

हफ्ते भर पहले उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सज्जन जिंदल ने प्रधानमंत्री की ऐसी वाहवाही की, जो तारीफ कम चापलूसी ज्यादा लगती है. हाथ में एक पर्चा लेकर जबरदस्ती हिंदी पढ़ते हुए सज्जन जिंदल ने कहा कि ‘हम सब प्रधानमंत्री को युगपुरुष मानते हैं. उन्होंने हमारे देश की कायापलट कर दी है. साल 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत की कमान संभाली थी तब भारत की जीडीपी 2 ट्रिलियन डॉलर के आसपास थे अब यह बढ़कर के चार ट्रिलियन होने जा रही है. हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने जा रहे हैं. यह सब केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व का कमाल है कि हम सब इतनी तेजी से बढ़ पा रहे हैं. यह केवल नरेंद्र मोदी जी ही कर सकते हैं और करते आ रहे हैं. यह हम सबके लिए प्रेरणा का स्रोत है. आने वाले समय में हमारी पीढ़ी अचंभित होगी कि किसी समय में एक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे देश का इतना बड़ा कायापलट कर दिया था.’

दिलचस्प पहलू यह कि यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने कहा जा रहा था.

आप ही सोचकर बताइए कि जिस देश में प्रति व्यक्ति आमदनी मुश्किल 15 से 16 हजार रुपये हो, करीब 90% काम करने वाले आबादी असंगठित क्षेत्र में काम करती हो और महीने में 10,000 रुपये भी ढंग से नहीं कमा पाती हो, 81 करोड़ लोगों को दो वक्त का मुफ्त का अनाज देना पड़ता होता हो ताकि वह अपनी जिंदगी काट पाए, श्रमबल भागीदारी दर 40% के आसपास बना हो, काम ढूंढने निकले 10 में से छह लोगों को काम ही नहीं मिल पाता हो यानी भीषण बेरोजगारी हो, काम के नाम पर मेहनताना ऐसा मिलता हो कि शोषण लगे, उस देश के जाने-माने कारोबारी अगर प्रधानमंत्री की इस तरीके से चरण वंदना करने लगें तो आप क्या कहेंगे?

शायद यही कहेंगे कि या तो इस व्यक्ति के पास ऐसी दिव्य दृष्टि है कि केवल वही सच देख पा रहा है या वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ जो रिश्ता बनाने की कोशिश कर रहा है उसके धागे गलत नीयत से जुड़े हुए हैं.

क्या हैं सज्जन जिंदल पर लगे आरोप

सज्जन जिंदल के खिलाफ 13 दिसंबर को मुंबई एक थाने में रेप का आरोप दर्ज हुआ. शिकायतकर्ता महिला के मुताबिक, कथित घटना जनवरी 2022 में मुंबई बांद्रा कुर्ला कंपलेक्स में जेएसडब्ल्यू के मुख्यालय के ऊपर बने पेंटहाउस में हुई थी. शिकायतकर्ता ने एफआईआर में जबरन ओरल सेक्स का मामला दर्ज कराया है. बताया गया है कि इस साल फरवरी में ही शिकायतकर्ता ने पुलिस थाने में शिकायत की थी, मगर पुलिस ने इस मामले पर ध्यान नहीं दिया और मामला लटका रहा.

शिकायतकर्ता ने वकील रिजवान मर्चेंट और गायत्री गोखले के जरिये मुंबई हाईकोर्ट में रिट पिटीशन दायर की. इस पर सुनवाई में पुलिस ने दो जजों की पीठ को आश्वासन दिया था कि अगर महिला अगले दिन अपना बयान दर्ज कराने के लिए थाने आएंगी तो वे शिकायत पर कार्रवाई करेंगे.

इसके बाद पुलिस ने 13 दिसंबर को जिंदल के खिलाफ मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) थाने में आईपीसी की धारा 376 (बलात्कार), 354 (महिला की गरिमा को ठेस पहुंचाना) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत एफआईआर दर्ज की.

अपनी विस्तृत शिकायत में शिकायतकर्ता ने बताया था कि वे उनके भाई, जो दुबई में एक रियल एस्टेट एजेंट हैं, के जरिये जिंदल के संपर्क में आई थी. शिकायत के अनुसार, महिला के भाई के साथ जिंदल का कथित तौर पर प्रॉपर्टी से जुड़ा कोई काम था.

उन्होंने बताया कि जिंदल से उनकी पहली मुलाकात अक्टूबर 2021 में दुबई में एक आईपीएल मैच के दौरान हुई थी, जहां दोनों एक साथ एक ही वीआईपी बॉक्स में बैठे थे. शिकायतकर्ता ने बताया है कि इसके बाद जयपुर में राज्यसभा सांसद प्रफुल्ल पटेल के बेटे की शादी सहित उनकी मुंबई में कारोबार से जुड़ी मुलाकातें हुईं. महिला का आरोप है कि उनकी आपत्तियों के बावजूद जिंदल कथित तौर पर गलत तरीके से आगे बढ़कर (महिला के प्रति) अपनी रोमांटिक भावनाएं जाहिर कर रहे थे.

महिला के अनुसार, इसके बाद जनवरी 2022 में जेएसडब्ल्यू समूह के मुख्यालय में शिकायतकर्ता और जिंदल के बीच एक मीटिंग के दौरान उक्त घटना हुई.

इसी बीच, रविवार को सज्जन जिंदल की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि वे ‘इन झूठे और निराधार आरोपों को खारिज करते हैं और जांच में पूर्ण सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध हैं.’ बयान में कहा गया, ‘चूंकि मामले की जांच जारी है, इसलिए हम इस स्तर पर आगे टिप्पणी करने से बचेंगे. हम आपसे परिवार की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करते हैं.’

bandarqq pkv games dominoqq slot garansi slot pulsa slot bonus mpo