माकपा को मिले आयकर नोटिस के ख़िलाफ़ चुनाव आयोग से शिकायत, कहा- राजनीति से प्रेरित कार्रवाई

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने पार्टी की त्रिशूर जिला समिति को मिले आयकर विभाग के नोटिस पर कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले इस तरह की कार्रवाई निंदनीय है और पार्टी द्वारा पहले ही चंदे के सभी विवरण पार्टी की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिए गए हैं.

/
(फोटो साभार: फेसबुक/@ComradeSRY)

नई दिल्ली: भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कथित अनियमितताओं के लिए पार्टी की त्रिशूर जिला समिति को मिले आयकर विभाग (आईटी) के नोटिस के खिलाफ सोमवार (8 अप्रैल) को मुख्य चुनाव आयुक्त से शिकायत की है.

‘द हिंदू’ की रिपोर्ट के मुताबिक, एक पत्र में येचुरी ने कहा कि पार्टी ईमानदारी को लेकर प्रतिबद्ध है और पहले ही चंदे के सभी विवरण पार्टी की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि तथ्य यह है कि इस तरह के नोटिस ऐसे समय में दिए जा रहे हैं जब चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है. इस नोटिस से केरल में सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाले मोर्चे के खिलाफ मोदी सरकार की ‘पूर्व-निर्धारित राजनीति से प्रेरित कार्रवाई’ की बू आती है.

सीताराम येचुरी के अनुसार, ये कदम आगामी लोकसभा चुनाव में सभी को मिलने वाले समान अवसर को पूरी तरह से कमजोर करता है.

येचुरी ने कहा कि माकपा त्रिशूर जिला समिति को उसके बैंक खाते में अनियमितताओं को लेकर दिया गया आईटी नोटिस निंदनीय है. उन्होंने कहा कि पार्टी के देशव्यापी  खातों का विवरण पहले ही कानून आईटी विभाग और चुनाव आयोग को सौंप दिया गया है. खातों से संबंधित सभी जानकारी पार्टी की वेबसाइट पर दे दी गई है.

उन्होंने यह भी कहा कि पूरे साल इस पर कोई आपत्ति नहीं उठाई गई. येचुरी ने यह भी सवाल किया कि क्या आयकर विभाग ने राजनीतिक दलों के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने से पहले चुनाव आयोग से अनुमति मांगी थी.

येचुरी ने कहा कि यह संयोग है कि भाजपा केरल में पैर जमाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है, इसे कम करके नहीं आंका जा सकता. उन्होंने चुनाव आयोग से चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक राजनीतिक दलों के खिलाफ किसी भी कार्रवाई को स्थगित रखने के लिए आईटी विभाग को निर्देश जारी करने का आग्रह किया.

bandarqq pkv games dominoqq