असम: आईआईटी-गुवाहाटी का छात्र हॉस्टल में मृत पाया गया, परिवार का रैगिंग का आरोप

आईआईटी-गुवाहाटी  के प्रथम वर्ष के छात्र का शव 10 अप्रैल को उनके हॉस्टल के कमरे में मिला. बिहार के समस्तीपुर के रहने वाले इस छात्र के परिवार ने आरोप लगाया है कि उनकी रैगिंग कर हत्या कर दी गई है, वहीं पुलिस आत्महत्या का संदेह जता रही है. परिवार ने मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की है.

/
आईआईटी गुवाहाटी. (फोटो साभार: iitg.ac.in)

नई दिल्ली: पुलिस ने गुरुवार को बताया कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी)-गुवाहाटी के प्रथम वर्ष का एक छात्र बुधवार रात संस्थान के परिसर के अंदर अपने छात्रावास के कमरे में मृत पाया गया.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस को संदेह है कि यह आत्महत्या का मामला है, जबकि 20 वर्षीय मृतक के परिवार ने आरोप लगाया कि उनकी रैगिंग कर हत्या कर दी गई और मामले की उच्च स्तरीय जांच की मांग की गई.

मृतक छात्र बिहार के समस्तीपुर इलाके का रहने वाला था और संस्थान में बी-टेक की पढ़ाई कर रहा था.

एक पुलिस अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, ‘हमने शव को पोस्टमॉर्टम के लिए गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (जीएमसीएच) भेज दिया है. रिपोर्ट मिलने के बाद हमें स्पष्ट तस्वीर मिल जाएगी.’

संस्थान के अधिकारियों के मुताबिक, शव बुधवार रात को मिला. आईआईटी के एक अधिकारी ने नाम न बताने का अनुरोध करते हुए कहा, ‘बुधवार रात को उसका शव उसके हॉस्टल के कमरे में पाया गया और हमने तुरंत पुलिस को सूचित किया. पुलिस की एक टीम पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए ले गई.’

ऊपर जिक्र किए पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह आत्महत्या का मामला प्रतीत होता है, जबकि परिवार ने आरोप लगाया है कि छात्रावास में छात्र की रैगिंग की गई और उसकी हत्या कर दी गई.

एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने कहा कि उसके कमरे से एक नोट भी बरामद किया गया है और उसे फॉरेंसिक विश्लेषण के लिए भेजा गया है.

पुलिस ने कहा, ‘हम सभी संभावित पहलुओं की जांच कर रहे हैं और पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं.’

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, मृतक के पिता ने कहा कि उन्होंने कथित लापरवाही के लिए संस्थान के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज की है.

उन्होंने कहा, ‘यह हत्या का स्पष्ट मामला है और अब अधिकारी इसे आत्महत्या के रूप में स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं. उसकी कई बार रैगिंग की गई और उसने अधिकारियों को भी सूचित किया लेकिन उन्होंने ध्यान नहीं दिया.’

हालांकि, संस्थान ने परिवार के दावों पर कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन एक बयान जारी किया है.

इसमें कहा गया है, ‘यह बेहद अफसोस की बात है कि आईआईटी गुवाहाटी 10 अप्रैल, 2024 को कैंपस में एक छात्र की मौत की दुर्भाग्यपूर्ण खबर साझा कर रहा है. परिवार के प्रति हमारी हार्दिक संवेदना है, और हम इस कठिन समय के दौरान उन्हें जरूरी सहायता दे रहे हैं. पुलिस इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना से जुड़ी परिस्थितियों की जांच कर रही है. हमारी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवार के साथ हैं.’

bandarqq pkv games dominoqq slot garansi slot pulsa slot bonus mpo