यूपी: लखनऊ में तीन मंजिला इमारत ढहने से 8 लोगों की मौत, दर्जनों घायल

घटना लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर इलाके की है, जो शनिवार शाम हुई तेज बारिश के बाद घटी. इमारत में कुछ गोदाम और एक मोटर वर्कशॉप संचालित थे. मलबे में अभी भी कई लोगों के दबे होने की आशंका है.

घटनास्थल पर बचाव कार्य की एक तस्वीर. (फोटो साभार: एएनआई)

नई दिल्ली: लखनऊ के ट्रांसपोर्ट नगर इलाके में शनिवार (7 अगस्त) शाम एक तीन मंजिला इमारत ढह गई, जिसमें दर्जनों लोग दब गए. द हिंदू के मुताबिक, अधिकारियों ने रविवार (8 सितंबर) सुबह बताया कि मलबे से अब तक 8 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं.

इमारत में गोदाम और मोटर वर्कशॉप संचालित होते थे. बचाव अभियान अभी भी जारी है. जिला प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब उनका ध्यान यह सुनिश्चित करने पर है कि मलबे में कोई और न फंसा हो.

पुलिस ने बताया कि इमारत का निर्माण करीब चार साल पहले हुआ था और घटना के समय कुछ निर्माण कार्य चल रहा था. शनिवार शाम 4.45 बजे जब यह घटना हुई, तब ज़्यादातर पीड़ित ग्राउंड फ्लोर (भूतल) पर काम कर रहे थे.

घायलों को जिले के लोक बंधु अस्पताल समेत विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है.

अधिकारियों के अनुसार, इमारत के भूतल पर मोटर वर्कशॉप और गोदाम, पहली मंजिल पर मेडिकल गोदाम और दूसरी मंजिल पर कटलरी गोदाम था.

मेडिकल गोदाम में काम करने वाले और घायलों में शामिल आकाश सिंह ने बताया कि इमारत के एक खंभे में दरार आ गई थी.

उन्होंने बताया, ‘बारिश होने के कारण हम ग्राउंड फ्लोर पर आ गए थे. हमने देखा कि इमारत के एक खंभे में दरार आ गई थी. अचानक पूरी इमारत हमारे ऊपर गिर गई.’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिला अधिकारियों को राहत प्रयासों में तेजी लाने और यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि घटना में घायल हुए लोगों को तुरंत अस्पताल ले जाया जाए और उन्हें समुचित उपचार दिया जाए.

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक्स पर लिखा, ‘ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रांसपोर्ट नगर, लखनऊ में बिल्डिंग गिरने से हुए हादसे का संज्ञान लिया है. मुख्यमंत्री जी ने जिला प्रशासन के अधिकारियों, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने और घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं. साथ ही, घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है.

अमर उजाला के मुताबिक, घायलों की संख्या 24 बताई जारी है और मलबे में अभी भी कई लोगों के दबे होने की आशंका है. घटना बारिश शुरू होने के करीब आधे घंटे बाद ही हो गई.

अखबार ने घटना का विवरण देते हुए बताया है कि घटना से करीब आधे घंटे पहले ही तेज बारिश शुरू हुई थी, जिसके बाद अचानक से इमारत ढह गई. जिससे आसपास भगदड़ मच गई. सबसे पहले पुलिस मौके पर पहुंची. फिर दमकल और उसके बाद एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें पहुंचीं. एक-एक कर 30 लोगों को मलबे से बाहर निकाला गया.