उत्तर प्रदेश: ज़मानत पर बाहर आए आरोपी ने नाबालिग को दोबारा अगवा कर बलात्कार किया

मामला भदोही का है. पुलिस ने बताया कि आरोपी को एक नाबालिग लड़की के अपहरण के मामले में गिरफ़्तार किया गया था. हालांकि, ज़मानत पर रिहा होने के बाद आरोपी ने लड़की का फिर से अपहरण किया और एक महीने तक उसका यौन उत्पीड़न करता रहा.

(इलस्ट्रेशन: परिप्लब चक्रबर्ती/द वायर)

नई दिल्ली: देशभर में महिला सुरक्षा को लेकर हो रहे प्रदर्शनों के बीच उत्तर प्रदेश के भदोही में अपहरण के आरोपी ने जमानत पर जेल से छूटने के बाद कथित तौर पर दोबारा उसी नाबालिग किशोरी का अपहरण कर उसके साथ बलात्कार करने की घटना सामने आई है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, ये घटना जिले के कोइरौना थाना क्षेत्र की है. आरोपी वीर नाथ पांडे मूल रूप से बिहार के भोजपुर जिले का रहने वाला है और पहले भी इसी नाबालिग लड़की के अपहरण के आरोप में जेल जा चुका है.

पुलिस ने बताया कि आरोपी को सोमवार (9 सितंबर) को फिर से गिरफ्तार कर लिया गया है. इससे पहले जमानत पर रिहा होने के बाद आरोपी पांडे ने कथित तौर पर 5 अगस्त को किशोरी का फिर से अपहरण कर लिया था और एक महीने तक उसका यौन उत्पीड़न करता रहा.

पुलिस ने कहा कि प्रारंभिक शिकायत मई 2024 में लड़की के पिता ने कोइरौना थाने में दर्ज कराई थी, जिसमें उन्होंने आरोप लगाया था कि उनकी बेटी लापता है, जिसके कारण अपहरण की एफआईआर दर्ज की गई. इसके बाद पुलिस जांच में लड़की की बरामदगी हुई और पांडे को जेल में डाल दिया गया.

कोइरौना के थाना प्रभारी (एसएचओ) मनोज कुमार ने बताया, ‘पांडे ने जेल से ज़मानत पर बाहर आने के बाद गत पांच अगस्त की देर शाम पीड़िता किशोरी जब शौच के लिए बाहर गई थी, तो उसका अपहरण कर लिया. इसके बाद आरोपी दो सितंबर को किशोरी को जिले के जंगीगंज रेलवे स्टेशन के पास छोड़कर फरार हो गया था. किशोरी ने उसी दिन थाने पहुंचकर अपनी आपबीती सुनाई.’

एसएचओ कुमार ने बताया कि इस संबंध में आरोपी के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की बलात्कार और अपहरण की संबंधित धाराओं तथा पॉक्सो अधिनियम में मुकदमा दर्ज कर किशोरी की मेडिकल जांच कराई गई है.

एसएचओ का कहना है कि मेडिकल रिपोर्ट में भी रेप की पुष्टि हुई  है और अदालत में पीड़िता का बयान दर्ज कराकर आरोपी की तलाश की जा रही थी. उन्होंने बताया कि सोमवार को उसे इटहरा चौराहा से गिरफ्तार कर लिया गया और मामले में आगे की कार्रवाई की जा रही है.