इंदौर: मुस्लिम आयोजक की भागीदारी पर बजरंग दल की आपत्ति के बाद गरबा कार्यक्रम रद्द

इंदौर के भवरकुआ क्षेत्र में पिछले 35 वर्षों से शिखर गरबा मंडल द्वारा गरबा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. हालांकि, इस वर्ष बजरंग दल के सदस्यों ने कार्यक्रम के मुस्लिम आयोजक फ़िरोज़ ख़ान पर 'लव जिहाद' को बढ़ावा देने का आरोप लगाया है.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: फ्लिकर/Lori Thantos/CC BY-NC 2.0)

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के इंदौर में एक गरबा कार्यक्रम को इसलिए रद्द कर दिया गया है कि बजरंग दल के सदस्यों ने एक आयोजक के मुस्लिम होने पर आपत्ति जताई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 35 वर्षों से शिखर गरबा मंडल द्वारा इंदौर के भवरकुआ क्षेत्र में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. हालांकि, इस वर्ष बजरंग दल के सदस्यों ने कार्यक्रम के मुस्लिम आयोजक फिरोज खान पर ‘लव जिहाद’ को बढ़ावा देने का आरोप लगाया.

बजरंग दल ने आरोप लगाया कि ‘इस कार्यक्रम का इस्तेमाल हिंदू महिलाओं और मुस्लिम पुरुषों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के लिए’ किया जा रहा था और इस मुद्दे पर पुलिस में शिकायत भी की.

कार्यक्रम के आयोजक फिरोज खान ने कहा, ‘यह कार्यक्रम 35 वर्षों से हो रहा है. मैं 25 वर्षों से इसमें शामिल हूं और पिछले 15 वर्षों से इसका प्रबंधन कर रहा हूं. हमें पहले कभी इस तरह के मुद्दे का सामना नहीं करना पड़ा.’

इंदौर एसपी ऋषिकेश मीणा ने कहा,’हमने किसी को भी इसकी अनुमति नहीं दी है, न ही हमने किसी कार्यक्रम आयोजक को अपना कार्यक्रम रद्द करने के लिए मजबूर किया है. यह घटना स्थानीय पक्षों के बीच विवाद के कारण हुई.’