भारत

नागरिकता कानून और एनआरसी पर मुस्लिमों को गुमराह कर रहे हैं अर्बन नक्सल और कांग्रेस: पीएम मोदी

संशोधित नागरिकता कानून के विरोध को लेकर देशभर में हो रहे प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में कहा कि मेरे विरोधी अगर मुझसे नफरत करते हैं तो मुझे निशाना बना लें लेकिन सार्वजनिक संपत्ति को आग न लगाएं.

Charkhi Dadri: Prime Minister Narendra Modi addresses an election campaign rally ahead of Haryana Assembly elections, in Charkhi Dadri, Tuesday, Oct. 15, 2019. (PTI Photo/Manvender Vashist) (PTI10_15_2019_000116B)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: संशोधित नागरिकता कानून के विरोध को लेकर देशभर में हो रहे प्रदर्शनों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को दिल्ली के रामलीला मैदान में एक रैली को संबोधित करते हुए विपक्ष पर लोगों में अफवाह फैलाने का आरोप लगाया.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘वे लोगों को गुमराह कर रहे हैं और नागरिकता कानून के खिलाफ उनकी भावनाएं भड़का रहे हैं. मेरे विरोधी अगर मुझसे नफरत करते हैं तो उन्हें मेरा पुतला जलाना चाहिए लेकिन उन्हें गरीबों को निशाना नहीं बनाना चाहिए. मुझे निशाना बना ले लेकिन सार्वजनिक संपत्ति को आग न लगाएं.’

उन्होंने विपक्ष पर भारत को विदेश में बदनाम करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि विविधता में एकता भारत की विशेषता है.

उन्होंने कहा कि भाजपा सबका साथ-सबका विकास पर विश्वास करती है और उनकी पार्टी ने कभी भी लोगों के साथ धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं किया. इस दौरान उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि नागरिकता कानून पास करने के लिए वे खड़े होकर संविधान के लिए सम्मान दर्शाएं.

इस रैली का आयोजन 1731 अनधिकृत कॉलोनियों के 40 लाख निवासियों को मालिकाना हक देने के लिए पर प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देने के लिए किया गया था.

मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री उदय योजना के माध्यम से लोगों को अपने घर और अपनी जमीन पर सम्पूर्ण अधिकार मिल पाया है और उन्हें संतोष है कि दिल्ली के 40 लाख लोगों के जीवन में नया सवेरा लाने का यह अवसर उन्हें और भाजपा को मिला है.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘समस्याओं को लटकाकर रखना हमारी प्रवृत्ति नहीं है और न ही हमारा संस्कार है. पीएम उदय योजना दिल्ली की कच्ची कालोनियों के 40 लाख लोगों के जीवन में नया सवेरा लाने वाली है.’

मोदी ने विपक्ष की पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि चुनाव आते थे तो तारीखें आगे बढ़ाई जाती थीं, बुलडोजर का पहिया कुछ समय के लिए रुक जाता था, लेकिन समस्या वहीं की वहीं रहती थी। लोगों को इस चिंता से मुक्त करने और इस समस्या के स्थायी समाधान की ईमानदारी और नीयत इन लोगों ने कभी नहीं दिखाई.

प्रधानमंत्री ने कहा कि काफी कम समय में प्रौद्योगिकी की मदद से दिल्ली की 1,700 से ज्यादा कॉलोनियों की बाउंडरी को चिह्नित करने का काम पूरा किया जा चुका है. इतना ही नहीं 1,200 से ज्यादा कॉलोनियों के नक्शे भी पोर्टल पर डाले जा चुके हैं.

विपक्षी कांग्रेस एवं आप पर परोक्ष निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि जिन लोगों पर आप लोगों ने अपने घरों को नियमित कराने के लिए भरोसा किया था, वे खुद क्या कर रहे थे? इन लोगों ने दिल्ली के सबसे आलीशान और सबसे महंगे इलाकों में दो हजार से ज्यादा बंगले अवैध तरीके से अपने करीबियों को दे रखे थे.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)