कैंपस

उत्तराखंड: लॉकडाउन के बाद दोबारा स्कूल खुलने पर 80 शिक्षक कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए

ये 80 शिक्षक उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल ज़िले के 20 सरकारी स्कूलों के हैं. मामले सामने आने पर प्रशासन ने इन स्कूलों को पांच दिन के लिए बंद कर दिया है. लॉकडाउन के बाद उत्तराखंड में बीते दो नवंबर से कक्षा 10 और 12 के स्कूलों को फ़िर से खोला गया था.

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

(प्रतीकात्मक फोटो: पीटीआई)

देहरादून: उत्तराखंड में कक्षा 10 और 12 के स्कूल खुलने के कुछ दिन बाद ही पौड़ी-गढ़वाल जिले में 20 सरकारी स्कूलों के 80 से अधिक शिक्षक कोविड-19 से संक्रमित पाए गए.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, प्रशासन ने इन स्कूलों को पांच दिन के लिए बंद कर दिया है और संपर्कों का पता लगाने के लिए कहा है ताकि यह पता लगाया जा सके कि कहीं संक्रमित शिक्षकों की कक्षा में भाग लेने वाले बच्चे तो संक्रमण का शिकार नहीं हो गए हैं.

राज्य सरकार द्वारा एहतियाती उपायों के तहत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी करते हुए राज्य सरकार द्वारा स्कूलों को कक्षा 10 और 12 के लिए फिर से खोलने की अनुमति देने के निर्णय के बाद इस सप्ताह सोमवार (दो नवंबर) से राज्य में स्कूल खुले थे.

पौड़ी जिले के मुख्य शिक्षा अधिकारी मदन सिंह रावत ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि पौड़ी, कोट, खिरसू और पाबो के चार ब्लॉकों में 20 अलग-अलग सरकारी स्कूलों में 80 शिक्षकों को संक्रमित पाया गया.

रावत ने आगे कहा कि स्कूलों को दोबारा खोलने से पहले इन शिक्षकों का टेस्ट किया गया था, लेकिन टेस्ट रिपोर्ट गुरुवार (पांच नवंबर) को आया और वे संक्रमित पाए गए.

रावत ने कहा कि स्कूलों को पांच दिनों के लिए बंद करने और साथ ही बंद होने की अवधि के दौरान भी परिसर को दैनिक रूप से साफ करने के निर्देश जारी किए गए हैं.

रावत ने आगे कहा, ‘निर्देश जारी किए गए हैं कि कोविड-19 पॉजिटिव शिक्षकों को कोविड केंद्रों में आइसोलेट किया जाना चाहिए और वे 14 दिनों के लिए घर में क्वारंटीन में रहेंगे. उन्हें क्वांरटीन अवधि पूरी करने और कोविड-19 निगेटिव परीक्षण रिपोर्ट जमा करने के बाद ड्यूटी फिर से शुरू करने की अनुमति होगी.’

बता दें कि पौड़ी जिले में 302 सरकारी और 66 सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल हैं.

सोमवार को अल्मोड़ा जिले के रानीखेत में स्थित एक सरकारी सहायता प्राप्त स्कूल के कक्षा 12 का एक 17 वर्षीय छात्र को संक्रमित पाया गया और एहतियात के तौर पर स्कूल को तीन दिनों के लिए बंद कर दिया गया था.

फिलहाल पौड़ी गढ़वाल में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 3,245 मामले सामने आए हैं, जिसमें से 545 सक्रिय हैं. उत्तराखंड में कुल 64,065 मामले हैं जिसमें रिकवरी रेट 91.82 फीसदी है. राज्य में मृतकों की कुल संख्या 1,047 है.