कैंपस

सौ से अधिक लोगों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद बंद किया गया आईआईटी मद्रास

तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्णन के अनुसार कुल 104 छात्र और अन्य कोरोना संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से सभी अस्पताल में भर्ती हैं और उनकी हालत स्थिर है. संस्थान के प्रवक्ता ने बताया है कि इसके बाद सभी विभाग और प्रयोगशालाएं बंद कर दिए गए हैं.

आईआईटी मद्रास. (फोटो: ट्विटर)

आईआईटी मद्रास. (फोटो: ट्विटर)

चेन्नई: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास में 100 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से अधिकतर छात्र हैं.

संस्थान की एक प्रवक्ता ने बताया कि सभी विभाग और प्रयोगशालाएं बंद कर दिए गए हैं और अभी केवल 700 छात्र, जिनमें अधिकतर शोधार्थी हैं, नौ छात्रावास में रह रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘कक्षाएं ऑनलाइन ली जा रही हैं.’

तमिलनाडु के स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्णन ने बताया कि कुल 104 छात्र और अन्य संक्रमित पाए गए हैं और सभी अस्पताल में भर्ती हैं एवं उनकी हालत स्थिर है.

उन्होंने बताया कि 444 नमूनों की अभी तक जांच की गई, जिनमें से 104 संक्रमित पाए गए, एक से 12 दिसंबर के बीच संस्थान में संक्रमित पाए जाने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है.

राधाकृष्णन ने पत्रकारों से कहा, ‘मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी के निर्देशानुसार इन सभी का ‘किंग्स इंस्टीट्यूट ऑफ प्रीवेंटिव मेडिसिन एंड रिसर्च’ में इलाज चल रहा है और उन सभी की हालत स्थिर है.’

राधाकृष्णन ने बताया, ‘हालांकि 20 प्रतिशत का पॉजिटिविटी रेट सामने आया है, पर चिंता की कोई बात नहीं है क्योंकि प्रोटोकॉल के अनुसार कॉन्टैक्ट टेस्टिंग जैसे उपाय किए गए हैं.’

बाद में अधिकारियों ने बताया कि राधाकृष्णन स्वयं निरीक्षण के लिए कैंपस गए, साथ ही अस्पताल जाकर कोरोना संक्रमितों को भी देखा.

बताया गया है कि स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा भी कैंपस का मुआयना किया गया है.

राधाकृष्णन ने बताया, ‘जैसे ही मामले आने शुरू हुए, हमने बड़े पैमाने पर टेस्ट और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करवाई गई थी, इनमें ज्यादातर छात्र और कुछ कैंटीन कर्मचारी हैं.’

संक्रमण के स्रोत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘ऐसा कहा जा रहा है कि इसका स्रोत मेस हो सकता है, लेकिन इसके आगे फैलने को लेकर घबराने जैसी कोई बात नहीं है क्योंकि इससे निपटने के सभी उपाय किए जा चुके हैं.

मालूम हो कि देश में बीते 24 घंटों में कोविड-19 के 22,065 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 99,06,165 हो चुके हैं. वहीं 354 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,43,709 हो गई.

सोमवार तक तमिलनाडु में कोविड-19 के संक्रमितों की संख्या आठ लाख से ज्यादा हो चुकी थी. संक्रमण के कारण 11,909 लोग जान गंवा चुके हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)