भारत

यूपी: छेड़खानी का केस दर्ज कराने पर कथित तौर पर जलाई गई महिला की मौत

उत्तर प्रदेश के महोबा ज़िले का मामला. 30 वर्षीय महिला ने 14 अगस्त को अपने पड़ोसी विपिन यादव के ख़िलाफ़ घर में घुसकर मारपीट करने और छेड़खानी करने का मामला दर्ज करवाया था. पुलिस ने आरोपी युवक को हिरासत में ले लिया था. आरोप है कि इसी से नाराज़ होकर उसके मां-बाप ने महिला पर किरोसिन छिड़ककर आग लगा दी थी.

(प्रतीकात्मक तस्वीर: पीटीआई)

महोबा: उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में छेड़खानी का मुकदमा दर्ज कराने पर आरोपी के परिजनों द्वारा कथित रूप से आग लगाकर जलाई गई महिला की सोमवार को इलाज के दौरान अस्पताल में मौत हो गई है.

इस सिलसिले में पुलिस ने छेड़खानी के आरोपी युवक और उसकी मां को जेल भेज दिया है.

कुलपहाड़ कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक (एसएचओ) महेंद्र प्रताप सिंह ने मंगलवार को बताया कि रविवार सुबह ठठेवरा गांव में कथित रूप से किरोसिन तेल डाल कर जलाई गई 30 वर्षीय महिला की झांसी मेडिकल कॉलेज में इलाज के दौरान सोमवार को मौत हो गई.

उन्होंने कहा कि महिला ने रविवार (15 अगस्त) को अस्पताल में अपने मृत्यु पूर्व दिए बयान में पुलिस और मजिस्ट्रेट को बताया था कि उसने शनिवार (14 अगस्त) को अपने पड़ोसी विपिन यादव (31 वर्ष) के खिलाफ कुलपहाड़ कोतवाली में घर में घुसकर मारपीट करने और छेड़खानी करने का मामला दर्ज करवाया था. जिस पर पुलिस ने आरोपी युवक को हिरासत में ले लिया था, इसी से नाराज होकर उसके मां-बाप ने रविवार सुबह महिला पर किरोसिन तेल छिड़क कर आग लगा दी.

एसएचओ ने बताया कि महिला को जिंदा जलाने के मामले में युवक की मां शोभारानी और उसके पिता के खिलाफ पहले हत्या की कोशिश का मामला दर्ज किया गया था, लेकिन महिला की मौत के बाद अब हत्या की धारा बढ़ायी जाएगी.

सिंह ने बताया कि इस सिलसिले में विपिन यादव को छेड़खानी और उसकी मां शोभारानी को हत्या की कोशिश के आरोप में गिरफ्तार कर सोमवार को जेल भेज दिया गया है. छेड़खानी का आरोपी युवक का पिता फिलहाल फरार है, उसकी तलाश की जा रही है.

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, महिला का शरीर 90 प्रतिशत से अधिक जल गया था. मृतक तीन बच्चों की मां थीं और उनका पति गुजरात की एक फैक्ट्री में काम करते हैं.

महोबा की पुलिस अधीक्षक (एसपी) सुधा सिंह ने कहा, ‘मैंने महिला से बात की और उसने हमें बताया कि आरोपी के माता-पिता ने उसे खेत में अकेला पाकर आग लगा दी थी, जहां वह रविवार की सुबह शौच के लिए गई थी.’

कुलपहाड़ थाना प्रभारी महेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पुलिस ने आरोपी की 50 वर्षीय मां को गिरफ्तार कर लिया है. मृतक ने अपनी शिकायत में उसके पति का नाम नहीं लिया गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)