राजनीति

गुजरात: अमित शाह के लोकसभा क्षेत्र में भाजपा ‘अनुच्छेद 370’ आधारित स्पोर्ट्स टूर्नामेंट कराएगी

गुजरात में अमित शाह के प्रतिनिधित्व वाले लोकसभा क्षेत्र गांधीनगर में भाजपा ‘गांधीनगर लोकसभा प्रीमियर लीग 370’ या ‘जीएलपीएल 370’ के नाम से क्रिकेट और कबड्डी में टूर्नामेंट का आयोजन कराने जा रही है. इसका मक़सद अधिक से अधिक युवाओं को पार्टी की ओर आकर्षित करना है.

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (फोटोः पीटीआई)

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के प्रतिनिधित्व वाले लोकसभा क्षेत्र गुजरात के गांधीनगर में भाजपा ‘गांधीनगर लोकसभा प्रीमियर लीग 370’ (Gandhinagar Loksabha Premier League 370) या ‘जीएलपीएल 370’ (GLPL 370) के नाम से क्रिकेट और कबड्डी में टूर्नामेंट का आयोजन कराने जा रही है.

इसका मकसद अधिक से अधिक युवाओं को पार्टी की ओर आकर्षित करना है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, अहमदाबाद शहर के भाजपा महासचिव जीतूभाई पटेल ने बताया कि इस लीग का नाम अनुच्छेद 370 के नाम पर रखा गया है, जिसे साल 2019 में अमित शाह के नेतृत्व में निरस्त कर दिया गया था. उन्होंने कहा कि दिसंबर के मध्य में ये टूर्नामेंट शुरू करने की योजना है.

गांधीनगर लोकसभा क्षेत्र के भाजपा प्रभारी हर्षद पटेल ने बताया, ‘ये कार्यक्रम उन (युवा) मतदाताओं को, जिनके नाम मतदाता सूची में हैं, भाजपा समर्थक बनाने के लिए आयोजित किया गया है. इसके लिए क्रिकेट और कबड्डी का चयन किया गया है. प्रत्येक वार्ड में कम से कम दो टीमें (क्रिकेट और कबड्डी के लिए एक-एक) रखने का लक्ष्य है.’

हर्षद पटेल ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने सबसे पहले इस (विचार) पर पार्टी में लगभग 8-10 लोगों के साथ चर्चा की थी. इसके बाद 200-250 पार्टी कार्यकर्ताओं की एक बैठक बुलाई गई और विभिन्न जिम्मेदारियां सौंपी गईं.

उदाहरण के लिए गुजरात के राज्यमंत्री जगदीश विश्वकर्मा, जिन्होंने पांच साल पहले अहमदाबाद में क्रिकेट के लिए कर्णावती प्रीमियर लीग (केपीएल) का आयोजन कराया था, को टूर्नामेंट की योजना बनाने के लिए कहा गया है. संयोग से, अमित शाह ने ही साल 2016 में केपीएल का उद्घाटन किया था.

भाजपा की राज्य इकाई के महासचिव प्रदीप सिंह वाघेला ने कहा, ‘लोकसभा क्षेत्र की एक पूरी टीम इसमें शामिल है. पूरे निर्वाचन क्षेत्र के लिए एक कबड्डी टूर्नामेंट और इसके सात विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक के लिए सात क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित करने की योजना है. टीमों का पंजीकरण पहले से ही चल रहा है.’

सात विधानसभा क्षेत्र वेजलपुर, घाटलोदिया, नारनपुरा, साबरमती, कलोल, गांधीनगर (उत्तर) और साणंद हैं.

लोकसभा क्षेत्र में अहमदाबाद और गांधीनगर में लगभग 1,800 बूथ हैं. स्थानीय भाजपा पदाधिकारियों को टीमों, स्थानों और कमेंटेटर्स की पहचान करने से लेकर नियम बनाने तक की जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं.

यह लीग वर्तमान में केवल पुरुषों के लिए है और क्रिकेट मैच टेनिस गेंद से होगा. इसका प्रचार करने के लिए वॉट्सऐप ग्रुप बनाए गए हैं.

अमित शाह साल 2007 से गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) से जुड़े हुए थे और उन्होंने राज्य इकाई में कांग्रेस नेताओं के 16 साल के शासन को समाप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. जब गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी अध्यक्ष थे, तब शाह जीसीए के उपाध्यक्ष भी थे. शाह के बेटे जय शाह वर्तमान बीसीसीआई सचिव हैं.

जीतूभाई पटेल ने कहा, खेल महाकुंभ के माध्यम से खिलाड़ियों को प्रेरित करने की नरेंद्रभाई (मोदी) की अवधारणा की तर्ज पर अमितभाई (शाह) ने यह (क्रिकेट और कबड्डी टूर्नामेंट) आयोजित किया है. यह उनके मार्गदर्शन और प्रेरणा से किया जा रहा है.