भारत

किसानों के लिए भाषण देने वाले राहुल गांधी ने नहीं लौटाई किसानों की ज़मीन: स्मृति ईरानी

अमेठी पहुंचे अमित शाह ने कहा, अमेठी की जनता राहुल से तीन पीढ़ियों का हिसाब मांग रही है. राहुल ने उठाए संघ में महिला भागीदारी पर सवाल.

New Delhi: Bharatiya Janata Party (BJP) President Amit Shah during an interview with the PTI in New Delhi on Friday. PTI Photo by Subhav Shukla (PTI5_26_2017_000066A)

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली: केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी दल कांग्रेस में लगातार वाकयुद्ध छिड़ा हुआ है. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने मंगलवार को राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंचकर हमला बोला तो वडोदरा पहुंचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आरएसएस-भाजपा पर निशाना साधा.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि देश के किसानों को राहत देने का भाषण देने वाले राहुल गांधी ने अमेठी में अपनी अगुवाई वाले राजीव गांधी ट्रस्ट द्वारा ली गई किसानों की जमीन अब तक वापस नहीं की है.

स्मृति ने अमेठी में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी वाले एक कार्यक्रम में कहा कि अमेठी के किसानों ने फैक्ट्री लगवाने के लिए राज्य सरकार को अपनी जमीन दी थी. उन्हें आश्वासन दिया गया था कि इस जमीन पर सिर्फ फैक्ट्री चलेगी और अमेठी के लोगों को रोजगार मिलेगा. लेकिन जब यहां पर साइकिल फैक्ट्री बंद हुई तो राहुल गांधी की अगुवाई वाले राजीव गांधी फाउंडेशन ने यह जमीन ले ली, जबकि उसका काम कोई भी वित्तीय गतिविधि चलाना नहीं है.

उन्होंने कहा ऑर्डर निकला हुआ है कि यह जमीन उत्तर प्रदेश सरकार को वापस की जाए, राहुल जी का कब्जा किसानों की जमीन से हटाया जाए, लेकिन इससे प्रभावित किसान कह रहे हैं कि आज तक किसानों को राहत का भाषण देने वाले राहुल ने खुद किसानों की जब्त की गई जमीन नहीं लौटाई है.

स्मृति ने कहा, राहुल जी ने यहां रिले ट्रांसमीटर का फीता काटा, और पूछा कि अमेठी में एफएम स्टेशन क्यों बनवा रहे हो जो रिले ट्रांसमिशन और एफएम स्टेशन के बीच का फर्क ना जानता हो, वह सांसद विकास पर ज्ञान दे, यह कितना शोभा देता है, यह कांग्रेस के लिए चिंतन और चिंता का विषय है.

पिछले लोकसभा चुनाव में अमेठी लोकसभा सीट से राहुल को कड़ी टक्कर देने वाली स्मृति ने कहा कि अमेठी को मात्र वोट के नजरिये से देखने वाले लोगों की अकर्मण्यता का ही परिणाम है कि वर्ष 2011 में जिला बनाये जाने के बावजूद अमेठी में आज तक कलेक्टर का कार्यालय नहीं बना है.

केंद्रीय कपड़ा मंत्री ने कहा कि आज अगर राहुल मेरी बात सुन रहे हैं तो हम कहना चाहेंगे कि आप जाकर देश दुनिया में विकास की बातें करते हैं. विशेष रूप से गुजरात जाकर विकास का उपहास करते हैं, कम से कम देश को इतना तो बता दीजिए कि आज अगर अमेठी जिला अस्पताल में टीबी का यूनिट बना है, वह ऐसे वक्त में बना है जब केंद्र में भाजपा की सरकार है.

किसानों की जमीन को किसी परिवार की बपौती नहीं बनने देंगे.

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट पर गम्भीर आरोप लगाए. योगी ने शाह और स्मृति की मौजूदगी में आयोजित समारोह में किसी का नाम लिए बगैर कहा, सम्राट साइकिल के नाम पर राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा जमीन हड़पने की जो साजिश हो रही है, उसे हम कभी कामयाब नहीं होने देंगे.

Smriti irani

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी. (फोटो: पीटीआई)

योगी ने कहा, ये पुराने संस्कार हैं, कहीं पर दामाद जमीन हड़पे और कहीं पर पुत्र ही जमीन हड़पने का कार्य करे. यह उत्तर प्रदेश में तो नहीं चल पाएगा. उनका इशारा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के दामाद राबर्ट वाड्रा और पुत्र राहुल गांधी की तरफ था.

उन्होंने कहा कि किसानों की जमीन पर या तो उद्योग लगेगा, या फिर वह किसानों को वापस की जाएगी. इसको हम किसी फाउंडेशन या किसी परिवार की बपौती नहीं बनने देंगे.

योगी ने सवाल उठाया कांग्रेस आखिर 55-60 वर्षों तक इस देश में क्या करती रही. आखिर यह फाउंडेशन किस काम में लगा हुआ है. फाउंडेशन पर सरकार सैंकड़ों हजारों करोड़ रुपये खर्च करती रही, यह पैसा जाता कहां था.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अखिलेश प्रताप सिंह ने भाजपा के इन आरोपों को गलत करार देते हुए कहा कि सम्राट बाइसिकिल कंपनी के दीवालिया होने के बाद दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश पर हुई नीलामी में कांग्रेस ने 123 एकड़ में से करीब 66 एकड़ जमीन खरीदी थी. कांग्रेस ने कोई जमीन हड़पी नहीं है.

‘तीन पीढ़ियों का हिसाब मांग रही है अमेठी की जनता’

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि गुजरात जाकर वहां के विकास का मखौल उड़ा रहे राहुल से अमेठी की जनता पिछली तीन पीढ़ियों के प्रतिनिधित्व का हिसाब मांग रही है.

शाह ने राहुल के संसदीय क्षेत्र अमेठी में एक कार्यक्रम में कहा, आज अमेठी की धरती से मैं कांग्रेस के शाहजादे राहुल से भी पूछना चाहता हूं कि तीन पीढ़ियों तक आपने अमेठी को क्या दिया. आप हमारे तीन साल का हिसाब मांगते हैं, अमेठी की जनता आपसे तीन पीढ़ियों का हिसाब मांगती है.

उन्होंने कहा, अमेठी में विकास के दो मॉडल हैं. एक गांधी-नेहरू परिवार का मॉडल और दूसरा मोदी मॉडल. कांग्रेस करीब 70 साल तक पंचायत से लेकर संसद तक की सरकार चलाती रही. राहुल गुजरात के विकास पर सवाल पूछ रहे हैं. उन्होंने कहा कि राहुल बाबा आप हिसाब दीजिए कि आपके परनाना, दादी, पिताजी और माताजी सत्ता में रहे, मगर अमेठी के विकास का काम मोदी जी को क्यों करना पड़ रहा है? आप गुजरात जाकर वहां के विकास का माखौल उड़ा रहे हैं. तनिक अमेठी को देख लीजिए आपने क्या बंटाधार करके रखा है.

भाजपा अध्यक्ष ने कहा, मैं आज पूछना चाहता हूं कि राहुल जी आप इतने साल से सांसद है, मगर अब तक अमेठी में कलेक्टर कार्यालय क्यों नहीं बना? टीबी अस्पताल क्यों नहीं बना? आकाशवाणी का एफएम क्यों नहीं आया? गरीबों को आवास क्यों नहीं मिले? गोमती के कटान से गांवों को सुरक्षा क्यों नहीं मिली?

उन्होंने कहा, मैं आज हिसाब देने आया हूं. उन्होंने कहा कि राहुल पूछते हैं कि मोदी ने क्या किया? जब आपकी कांग्रेस सरकार थी, तब उत्तर प्रदेश सरकार को वित्त आयोग से दो लाख अस्सी हजार करोड़ रुपये मिलते थे. हमने उसे सात लाख दस हजार करोड़ रुपये दिए हैं. मोदी सरकार तीन साल में गरीबों, दलितों, पिछड़ों, युवाओं इत्यादि के लिए 106 से ज्यादा योजनाएं लाई हैं. शायद राहुल बाबा को 106 की गिनती भी नहीं आती है, इसलिए हमेशा सवाल पूछते हैं.

शाह ने राहुल पर हमले जारी रखते हुए कहा कि भाजपा ने सबसे पहले तो देश को बोलने वाला प्रधानमंत्री दिया है. आपने ऐसे प्रधानमंत्री दिया था, जिसको सुनने के लिए जनता तरसती थी. इतने सालों से देश की सीमाओं पर पाक आतंकवादी हमले करते थे, जवानों को अपमानित करते थे, उनकी हत्या करते थे लेकिन उनका कोई माकूल जवाब नहीं दिया जाता था. हमने सर्जिकल स्ट्राइक के जरिये बदला लिया. राहुल बाबा को यह नहीं दिखता क्योंकि आपका चश्मा इटेलियन है, जिससे हिंदुस्तान की चीजें नहीं दिखतीं.

आरएसएस में कितनी महिलाएं हैं: राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय जनता पार्टी पर आरोप लगाया कि वे महिलाओं को सम्मान नहीं देते और सवाल किया कि संघ की शाखाओं में कितनी महिलाएं नजर आती हैं. उन्होंने कहा कि इसके विपरीत कांग्रेस में हर स्तर पर महिलाएं काम करती हैं.

Vadodara: Congress vice-president Rahul Gandhi addresses a public meeting during his road show at Karjan village in Vadodara on Tuesday. PTI Photo (PTI10_10_2017_000070B)

गुजरात के वडोदरा में एक सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी. (फोटो: पीटीआई)

गांधी ने गुजरात में अपने चुनाव अभियान के दूसरे दिन यहां विद्यार्थियों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, भाजपा की सोच है कि जबतक महिलाएं शांत है, तबतक वे अच्छी हैं लेकिन जब वे बोलने लगती हैं तब भाजपा उनका मुंह बंद करने का प्रयास करती है.

उन्होंने व्यंग्यपूर्ण अंदाज में कहा, उनका संगठन आरएसएस है. आरएसएस में कितनी महिलाएं हैं… क्या आपने कभी किसी महिला को शाखा में निक्कर पहने देखा है.

उन्होंने कहा, कांग्रेस में आप संगठन में हर स्तर पर महिलाएं देखेंगे.
खाकी निक्कर आरएसएस कार्यकर्ताओं की पहचान है जो वे पहले शाखाओं में पहना करते थे. सालभर पहले उन्होंने निक्कर के स्थान पर फुल पैंट कर दी.
राहुल गांधी ने यह भी कहा कि यदि गुजरात में उनकी पार्टी की सरकार आती है तो वह महिलाओं को महत्व देगी और उनके मुद्दे सुलझाएगी. कांग्रेस नेता ने विद्यार्थियों को संबोधित कर वड़ोदरा से मध्य गुजरात में नवसृजन यात्रा के दूसरे दिन की शुरुआत की.