राजनीति

योगी अादित्यनाथ होंगे यूपी के नए मुख्यमंत्री, केशव और दिनेश उपमुख्यमंत्री

पूर्वांचल में गहरी पैठ रखने वाले और हिंदू युवा वाहिनी के संस्थापक योगी आदित्यनाथ रविवार को उत्तर प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे.

Yogi Adityanath PTI

योगी आदित्यनाथ. (फाइल फोटो: पीटीआई)

गोरखपुर से सांसद योगी आदित्यनाथ को भाजपा विधायक दल की बैठक में नया मुख्यमंत्री चुन लिया गया है. इनके साथ ही भाजपा ने केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा को उपमुख्यमंत्री नियुक्त किया है.

केशव प्रसाद मौर्य फूलपुर से सांसद और प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष हैं, वहीं दिनेश शर्मा लखनऊ के मेयर हैं.

योगी आदित्यनाथ ने हालिया विधानसभा चुनाव में सबसे ज्यादा रैलियां की है. पूर्वांचल के बड़े नेता माने जाने वाले आदित्यनाथ की पहचान विवादित नेता के रूप में रही है.

लव जेहाद, धर्मांतरण, योग, मुसलमानों के जन्मदर को लेकर आदित्यनाथ लगातार विवादित बयान देते रहे हैं.

गोरखपुर के गोरखनाथ धाम के महंत आदित्यनाथ का असल नाम अजय सिंह नेगी है और उनका जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल जिले में हुआ था.

योगी आदित्यनाथ के नाम सबसे कम उम्र में सांसद बनने का रिकॉर्ड है. वह 26 साल की उम्र में सांसद बन गए थे.

उन्‍होंने पहली बार 1998 में लोकसभा का चुनाव जीता था. इसके बाद आदित्यनाथ 1999, 2004, 2009 और 2014 में भी लगातार लोकसभा का चुनाव जीतते रहे.

वर्ष 2006 में योगी आदित्यनाथ लोकसभा में उत्तर प्रदेश पुलिस की प्रताड़ना का जिक्र करते हुए रोने लगे थे. तब उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री थे.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनाए जाने पर बधाई दी है.

योगी आदित्यनाथ रविवार को लखनऊ में शपथ ग्रहण करेंगे. उनके शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, गृहमंत्री राजनाथ सिंह समेत कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों के शामिल होने की खबर है.