भारत

गुजरात: सवर्णों ने दलित युवक को पेड़ से बांधकर पीटा, एक पर मामला दर्ज

यह मामला गुजरात के बनासकांठा का है. एक मोबाइल फोन को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद दलित युवक को पेड़ से बांधकर उसके साथ मारपीट की गई.

banaskantha Palanpur

गांधीनगर: गुजरात के बनासकांठा जिले में एक दलित युवक को कथित तौर पर पेड़ से बांधकर पीटने के मामले में पुलिस ने सोमवार को एक शख्स को हिरासत में लेकर उस पर मामला दर्ज किया.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटना का वीडियो सोमवार को सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद पुलिस ने यह कार्रवाई की. आरोपी की पहचान भाईलुजी सोलंकी के रूप में हुई है जबकि पीड़ित का नाम राकेश परमार है.

राकेश के पिता बाचुभाई ने सिहोरी पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें शराब बेचने वाले शख्स के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कराया गया है. आरोपी कथित तौर पर उच्च जाति का है. अनुसूचित जाति और अनुसूचति जनजाति (अत्याचार निवारक) अधिनियम के तहत मामला दर्ज  किया गया है.

पुलिस के मुताबिक, राकेश और उसके अंकल रमेश परमार के बीच फोन को लेकर विवाद हुआ था. रमेश ने कथित तौर पर राकेश को ठीक करने के लिए एक मोबाइल दिया था, लेकिन राकेश ने फोन नहीं लौटाया, जिसके बाद दोनों के बीच झगड़ा हो गया. राकेश ने कथित तौर पर अपने अंकल से मारपीट की, जिन्हें बाद में पाटन सिविल अस्पताल ले जाया गया.

पुलिस सूत्रों का कहना है कि जांच के दौरान यह पता चला कि रमेश को अस्पताल में भर्ती कराने के बाद गांव के दलित लोगों ने राकेश को पेड़ से बांध दिया. इसमें सोलंकी भी था.

पुलिस के मुताबिक, सोलंकी ने राकेश की पिटाई कर दी और घटनास्थल पर मौजूद कुछ लोगों ने इस घटना का अपने मोबाइल से वीडियो बना लिया.

सिहोरी पुलिस का कहना है कि इस घटना की जानकारी मिलने के बाद वे गांव पहुंचे और राकेश को बचाया.

पुलिस के मुताबिक, राकेश ने शिकायत दर्ज नहीं कराते हुए कहा कि यह उनका अंदरूनी मामला है. इसके बाद उसे जाने को कहा गया.

पुलिस ने सोमवार को कहा था कि उन्हें पाटन सिविल अस्पताल से पता चला था कि रमेश को गंभीर चोटें आई हैं. इसके बाद पुलिस ने राकेश के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कर लिया.

बनासकांठा के एसपी प्रदीप सेजुल ने कहा कि जैसे ही सोमवार को घटना का वीडियो वायरल हुआ तो उन्होंने एफआईआर दर्ज करने की कोशिश की. राकेश फरार बताया जा रहा है.

एसपी ने कहा, ‘हमने मामला दर्ज करने के लिए राकेश के पिता बाचूभाई से संपर्क किया तो उन्होंने सोलंकी का नाम बताया, जिन्होंने उनके बेटे के साथ मारपीट की. हालांकि उन्हें (बाचूभाई) को नहीं पता कि उनके बेटे के पेड़ से किसने बांधा था. इसलिए वीडियो के आधार पर हम लोगों को पहचानने की कोशिश कर रहे हैं ताकि मामला दर्ज कर सके. उसे (सोलंकी) को गिरफ्तार किया गया है.’

एसपी के मुताबिक, सोलंकी शराब बेचता है और उसके ऊपर आठ मामले दर्ज हैं.