भारत

महाराष्ट्रः नवी मुंबई में ओएनजीसी संयंत्र में भीषण आग, 4 लोगों की मौत

नवी मुंबई स्थित ओएनजीसी के गैस संयंत्र में आग लगने की इस घटना में मारे गए चार लोगों में सीआईएसएफ के तीन जवान और ओएनजीसी का एक कर्मचारी शामिल है.

ongc-ANI

महाराष्ट्र के नवी मुंबई में ओएनजीसी के गैस संयंत्र में लगी आग की तस्वीरें (फोटोः एएनआई)

मुंबईः महाराष्ट्र के नवी मुंबई स्थित ऑयल एंड नैचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ओएनजीसी) के संयंत्र में मंगलवार सुबह आग लगने से चार लोगों की मौत हो गई.

पुलिस अधिकारी ने बताया कि नवी मुंबई के उरण क्षेत्र स्थित ओएनजीसी गैस प्रसंस्करण संयंत्र में सुबह करीब सात बजे आग लगी.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, मौके पर पहुंची दमकल गाड़ियों को आग बुझाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी और लगभग तीन घंटे बाद आग पर काबू पा लिया गया. संयंत्र से दो किलोमीटर तक के क्षेत्र को चारों ओर से घेर लिया गया.

ओएनजीसी ने ट्वीट कर कहा कि इस घटना से उनके तेल प्रसंस्करण पर कोई असर नहीं हुआ है और कूलिंग प्रक्रिया अभी भी जारी है.

नवी मुंबई के पुलिस आयुक्त संजय कुमार ने कहा, ‘इस घटना में सीआईएसएफ के तीन जवान और ओएनजीसी के एक कर्मचारी की मौत हो गई.’

इस दौरान उलवे, द्रोणागिरी और पनवेल के दमकलकर्मी मौके पर पहुंचे और राहत एवं बचाव अभियान शुरू किया. जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट और ओएनजीसी की टीमों को भी मौके पर भेजा गया था.

घटना की पुष्टि करते हुए ओएनजीसी ने ट्वीट कर कहा, ‘उरण तेल और गैस प्रसंस्करण संयंत्र में आज सुबह आग लग गई. ओएनजीसी अग्निशमन सेवा और संकट प्रबंधन टीम ने तुरंत इस पर कार्रवाई की. आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है. इसका तेल प्रसंस्करण पर कोई फर्क नहीं पड़ा है. गैस को हजिरा प्लांट में डाइवर्ट कर दिया गया है. स्थिति का आकलन किया जा रहा है.’

इस आग की वजह से वडाला में महानगर गैस लिमिटेड को की जाने वाली गैस आपूर्ति बुरी तरह से प्रभावित हुई है. पाइपलाइनों में कम दबाव की वजह से मुंबई में सीएनजी के कई स्टेशनों पर कामकाज लगभग ठप हो सकता है.

एमजीएल ने जारी बयान में कहा, ‘एमजीएल यह सुनिश्चित करने की सोच रहा है कि इसके घरेलू पीएनजी उपभोक्ताओं के लिए गैस आपूर्ति बिना किस बाध के प्राथमिकता के साथ बनी रहे. औद्योगिक एवं व्यावसायिक ग्राहकों को सलाह दी जाती है कि वे वैकल्पिक ईंधनों का इस्तेमाल करें. ओएनजीसी से गैस की आपूर्ति बहाल होने पर एमजीएल का नेटवर्क सामान्य तौर पर कामकाज करना शुरू कर देगा.’