जहांगीरपुरी अतिक्रमण विरोधी अभियान: विपक्ष ने कहा- बुलडोज़र से संवैधानिक मूल्य ध्वस्त किए गए

बीते 16 अप्रैल को दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद वहां भाजपा शासित नगर निगम द्वारा अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि ये गरीबों और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाए जाने का सरकार प्रायोजित क़दम है. माकपा पोलित ब्यूरो सदस्य बृंदा करात ने कहा कि क़ानून के साथ-साथ संविधान को भी अवैध तरीके से ध्वस्त किया गया है. आम आदमी पार्टी ने कहा कि जिस दिन अमित शाह के घर बुलडोज़र चल जाएगा दंगे बंद हो जाएंगे.

//
New Delhi: Illegal structures during a joint anti-encroachment drive by NDMC, PWD, local bodies and the police, in the violence-hit Jahangirpuri area, in New Delhi, Wednesday, April 20, 2022. (PTI Photo/Shahbaz Khan) (PTI04 20 2022 000033B)

बीते 16 अप्रैल को दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद वहां भाजपा शासित नगर निगम द्वारा अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि ये गरीबों और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाए जाने का सरकार प्रायोजित क़दम है. माकपा पोलित ब्यूरो सदस्य बृंदा करात ने कहा कि क़ानून के साथ-साथ संविधान को भी अवैध तरीके से ध्वस्त किया गया है. आम आदमी पार्टी ने कहा कि जिस दिन अमित शाह के घर बुलडोज़र चल जाएगा दंगे बंद हो जाएंगे.

16 अप्रैल को दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हिंसा के बाद बीते बुधवार को यहां अतिक्रमण विरोधी अभियान चलाया गया. (फोटो: पीटीआई)

नई दिल्ली/लखनऊ/कोलकाता/मुंबई: बीते 16 अप्रैल को हनुमान जयंती के अवसर पर निकाली गई शोभा यात्रा के दौरान ​राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद बीते बुधवार को इस इलाके में अतिक्रमण विरोधी अभियान चला दिया गया. अभियान के दौरान बुलडोजर से कई ढांचों को गिराए जाने पर राजनीतिक विवाद शुरू हो गया है.

विपक्ष ने आरोप लगाया कि भारत के संवैधानिक मूल्यों को ध्वस्त किया गया है और इसमें गरीबों तथा अल्पसंख्यकों को निशाना गया है. वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने जोर देते हुए कहा कि यह एक कानूनी कवायद है और इसका धर्म से कोई लेना-देना नहीं है.

भाजपा शासित उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत बुधवार सुबह एक मस्जिद के पास कुछ कंक्रीट और अस्थायी ढांचे को गिरा दिया गया.

आरोप है कि अभियान के तहत आरोपियों के कथित अवैध निर्माणों को तोड़ा जा रहा था, जिस पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा रोक लगाए जाने के बाद भी कार्रवाई नहीं रोकी गई. बाद में जब याचिकाकर्ता के वकील वापस शीर्ष अदालत पहुंचे, तब तोड़-फोड़ की कार्रवाई रुकी.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली और मध्य प्रदेश के हिंसा प्रभावित इलाकों में अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत बुलडोजर चलाए जाने को लेकर सरकार पर निशाना साधा और कहा कि बुलडोजर से मकान नहीं, बल्कि देश के संविधान को ध्वस्त किया जा रहा है.

उन्होंने संविधान की प्रस्तावना वाला पृष्ठ और एक बुलडोजर की तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘ये भारत के संवैधानिक मूल्यों को ध्वस्त किया गया है. ये गरीबों और अल्पसंख्यकों को निशाना बनाए जाने का सरकार प्रायोजित कदम है. भाजपा को इन सबके बजाय अपने दिल में बैठी नफरत को खत्म करना चाहिए.’

इससे पहले राहुल गांधी ने उस खबर को साझा करते हुए देश में कथित तौर पर कोयले की कमी होने का मुद्दा उठाया, जिसमें दावा किया गया है कि ऊर्जा संयंत्रों में कोयले का भंडार कम हो गया है.

राहुल ने कहा, ‘8 साल की बड़ी चर्चा के परिणामस्वरूप भारत के पास केवल 8 दिनों का कोयला भंडार है. मोदी जी, मंदी निकट है. बिजली की कटौती से छोटे उद्योग खत्म हो जाएंगे जिससे और रोजगार जाएंगे. नफरत का बुलडोजर रोकिए, ऊर्जा संयंत्रों को शुरू करिए.’

वाम दलों के नेताओं ने अतिक्रमण विरोधी अभियान पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा रोक लगाए जाने के बावजूद जहांगीरपुरी में बुलडोजर का इस्तेमाल किए जाने को लेकर भाजपा नीत केंद्र सरकार पर निशाना साधा.

हालांकि, भाजपा ने विपक्ष के इस आरोप का खंडन किया कि जहांगीरपुरी में अतिक्रमण विरोधी अभियान में मुसलमानों को निशाना गया. उसने कहा कि यह एक कानूनी कवायद थी जिसका धर्म से कोई लेना-देना नहीं था.

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि इस मुद्दे पर विपक्षी दलों द्वारा की जा रही राजनीति दुखद है. पात्रा ने विपक्ष पर 2014 से ही भाजपा सरकार पर हमला करने के लिए अस्थिरता पैदा करने की खातिर विभिन्न मुद्दों में ‘धार्मिक पहलू’ लाने का आरोप लगाया.

पात्रा ने कहा, ‘जहां तक ​​भाजपा सरकार का सवाल है, हमारा एकमात्र मंत्र ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ है. मोदी सरकार की हर परियोजना और नीति एक समावेशी कवायद रही है जिसमें जाति, पंथ और धर्म के आधार पर किसी भेदभाव के बिना समाज के हर वर्ग को लाभ दिया गया है.’

एक ट्वीट पर राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए पात्रा ने कहा, ‘राहुल गांधी तो खुद एक अतिक्रमण है कांग्रेस के ऊपर.’

एक अन्य ट्वीट में भाजपा नेता ने कहा, ‘रोहिंग्या और बांग्लादेशियों के यार आप, अमानतुल्ला और केजरीवाल का एक और झूठ पकड़ा गया. देश के संसाधनों का उपयोग रोहिंग्या और बांग्लादेशी नागरिकों पर करने वाली आप पार्टी को उनके अवैध घरों पर बुलडोजर चलने का दर्द लाजमी है.’

बहरहाल, अभियान के दौरान इलाके में अत्यधिक तनाव था. मुसलमानों ने आरोप लगाया कि सरकार उन्हें निशाना बना रही है. पुलिस ने इलाके की गलियों को बंद कर दिया, ताकि लोग तोड़-फोड़ स्थल पर जुट न सकें या संपत्तियों को तोड़े जाने से रोकने की कोशिश न करें.

ऐसी अफवाहें भी फैलीं कि इलाके में मस्जिद को तोड़ दिया गया है. हालांकि, ऐसा कुछ नहीं हुआ. मस्जिद की बाहरी दीवार पर लगीं कुछ टाइल्स और बस एक रेलिंग ही क्षतिग्रस्त हुई थीं. द वायर इसकी पुष्टि करता है. मस्जिद के दोनों ओर की दुकानों को तोड़ दिया गया.

जहांगीपुरी में बीते 16 अप्रैल को हुनमान जयंती के जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच हिंसक झड़पें हुई थीं. इस दौरान आठ पुलिसकर्मी और एक स्थानीय निवासी घायल हो गया था. इस संबंध में अब तक कम से कम 23 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.

हैदराबाद के सांसद एवं ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी को पुलिस ने जहांगीरपुरी जाने से कथित तौर पर रोक दिया. ओवैसी हिंसा प्रभावित इलाकों में जाने की कोशिश कर रहे थे. जहांगीरपुरी में भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.

उन्होंने इलाके में उत्तरी दिल्ली नगर निगम द्वारा शुरू किए गए अतिक्रमण विरोधी अभियान को लेकर भाजपा और आम आदमी पार्टी (आप) पर निशाना साधा.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘आप कह रही है कि वे रोहिंग्या और बांग्लादेशी हैं. मैं इसकी निंदा करता हूं.’ उन्होंने नगर निगम के इस अभियान को ‘बिना विधिक प्राधिकार के कानून लागू करने’ का उदाहरण करार दिया और इसके लिए भाजपा की आलोचना की.

बुलडोजर के सामने खड़ी हुईं माकपा पोलित ब्यूरो सदस्य बृंदा करात

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) पोलित ब्यूरो सदस्य बृंदा करात ने न्यायालय के आदेश की प्रति के साथ स्थल का दौरा किया और नगर निगम कर्मचारियों से ढांचों को गिराने की कार्रवाई को तत्काल रोकने का आग्रह किया.

वह रास्ते में एक बुलडोजर के सामने खड़ी हो गईं. बुलडोजर को रोकने की कोशिश करने के साथ ही करात ने मौके पर मौजूद दिल्ली पुलिस के अधिकारियों से भी मुलाकात की.

करात ने संवाददाताओं से कहा, ‘कानून के साथ-साथ संविधान को भी अवैध तरीके से ध्वस्त किया गया है. कम से कम उच्चतम न्यायालय और उसके आदेश को ध्वस्त नहीं जाना चाहिए.’

मौके पर मौजूद अन्य वाम नेताओं में भाकपा-माले के दिल्ली सचिव रवि राय और माकपा के हन्नान मुल्ला भी शामिल थे.

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) सांसद बिनय विश्वम ने कहा कि ऐसी राजनीति से सिर्फ गरीबों के अधिकार का उल्लंघन होता है. वहीं, माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने दिल्ली पुलिस की भूमिका पर सवाल उठाया और मांग की कि पुलिस को जवाबदेह ठहराया जाए.

जिस दिन अमित शाह के घर बुलडोजर चल जाएगा दंगे बंद हो जाएंगे: आप

भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधते हुए आम आदमी पार्टी ने बुधवार को कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आवास और भाजपा मुख्यालय को बुलडोजर से गिरा देने से देश हमेशा के लिए सांप्रदायिक हिंसा और दंगों से मुक्त हो जाएगा.

अरविंद केजरीवाल नीत पार्टी आप ने आरोप लगाया कि भाजपा ने पिछले सप्ताह हनुमान जयंती के जुलूस के दौरान जहांगीरपुरी में दो समुदायों के बीच संघर्ष कराया. आप ने भाजपा पर रामनवमी के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में हिंसा भड़काने का भी आरोप लगाया.

आप ने आरोप लगाया कि सांप्रदायिक हिंसा और दंगे भड़काने के एकमात्र मकसद से भाजपा ने पिछले आठ वर्षों के दौरान रोहिंग्या और बांग्लादेशियों को देश के विभिन्न हिस्सों में ‘अवैध रूप से’ बसाया है.

पार्टी ने आरोप लगाया कि भाजपा नेताओं और दिल्ली में भाजपा शासित नगर निकायों के अधिकारियों ने रोहिंग्याओं और बांग्लादेशियों को पिछले 15 वर्षों में राष्ट्रीय राजधानी में ‘अवैध तरीके से’ बसाया. पार्टी ने मांग की कि इन नेताओं और अधिकारियों के घरों को भी बुलडोजर से ध्वस्त कर दिया जाना चाहिए.

आप नेता आतिशी ने एक वीडियो संदेश में कहा, ‘भाजपा कह रही है कि बुलडोजर चलाने और अतिक्रमण हटाने से हिंसा, दंगे और गुंडागर्दी रुक जाएगी. लेकिन वास्तव में भाजपा ही दिल्ली सहित पूरे देश में गुंडागर्दी, हिंसा और दंगों को बढ़ावा दे रही है.’

उन्होंने आरोप लगाया कि हनुमान जयंती और रामनवमी के दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में सांप्रदायिक हिंसा की सभी घटनाओं के पीछे शाह और भाजपा का हाथ है. कालकाजी क्षेत्र से विधायक ने कहा, ‘भाजपा मुख्यालय और अमित शाह के आवास पर बुलडोजर चलाए जाने चाहिए. इसके बाद इस देश में दंगे नहीं होंगे.’

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा, ‘केंद्र की भाजपा सरकार ने पिछले आठ वर्षों में रोहिंग्याओं और बांग्लादेशियों को देश के विभिन्न हिस्सों में अवैध रूप से बसाया. राज्य सरकारें ऐसा नहीं कर सकती हैं, क्योंकि केवल केंद्र ही उन्हें देश के अंदर ला सकता है.’

इससे पहले आप नेता अमानतुल्लाह खान ने जहांगीरपुरी में अतिक्रमण विरोधी अभियान के समय पर सवाल उठाते हुए केंद्रीय गृह मंत्री शाह और भाजपा पर दिल्ली के शांतिपूर्ण माहौल को बिगाड़ने का आरोप लगाया.

दिल्ली के ओखला क्षेत्र से विधायक खान ने बुधवार को टि्वटर पर एक वीडियो संदेश जारी किया. इसमें उन्होंने कहा कि अतिक्रमण विरोधी अभियान के तहत रमजान के पवित्र महीने में जहांगीरपुरी इलाके में एक विशेष समुदाय के लोगों को परेशान करने के लिए उनके घरों को तोड़ने से क्षेत्र में माहौल और खराब हो जाएगा.

खान ने केंद्रीय गृह मंत्री और भाजपा नेताओं से इस तरह की कार्रवाई से परहेज करने की अपील करते हुए कहा कि देश का माहौल पहले ही खराब हो चुका है. खान ने कहा, ‘इसे अगर समय पर नहीं रोका गया तो इस तरह की घटिया राजनीति देश को बर्बाद कर देगी.’

चीन ने हमारी सीमा में गांव बसा लिए लेकिन इनकी हिम्मत नहीं कि दो शब्द बोल दें: तेजस्वी

राजद नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा, ‘चीन ने हमारी सीमा में दो गांव बसा लिए लेकिन बुलडोजर तो दूर इनकी हिम्मत नहीं उसके बारे में दो शब्द भी बोल सकें. बुलडोजर सिर्फ जाति धर्म देख कर ही चलाएंगे या राष्ट्र की एकता, अखंडता व संविधान की भी चिंता करेंगे? अगर अवैध निर्माण है तो इतने वर्षों तक शासन/प्रशासन क्या कर रहा था?’

तेजस्वी यादव के अलावा कांग्रेस भी केंद्र की भाजपा नेतृत्व वाली मोदी सरकार पर हमलावर रही. कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर पेज पर दिन भी राष्ट्रीय एकता और अखंडता बनाए रखने की अपील करने वाले पोस्ट किए गए तथा भाजपा की विभाजनकारी नीतियों पर निशाना साधा गया.

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ‘इस देश में महंगाई, बेरोजगारी, धर्मांधता, रुढ़िवादिता पर बुलडोजर चलाया जाना चाहिए, परंतु उन सबको छोड़कर बुलडोजर सत्ताधारी दल द्वारा केवल और केवल इंसानियत पर चलाया जा रहा है, भाईचारे पर चलाया जा रहा है, भाई को भाई से लड़वाने के लिए चलाया जा रहा है.’

कांग्रेस ने अपने ट्विटर हैंडल के माध्यम से कहा, ‘बुलडोजर से सिर्फ मकान ध्वस्त नहीं हो रहे, आपका-हमारा संविधान ध्वस्त हो रहा है.’

पार्टी ने यह भी कहा, ‘दिल्ली, भाजपा-आम आदमी पार्टी की नफरत की नयी प्रयोगशाला बन चुकी है. दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल का मौन कहीं ना कहीं उनकी सहमति है, वहीं दिल्ली में विफल रही कानून-व्यवस्था की जिम्मेदार केंद्र सरकार है. हम सबको मिलकर इस नफरत के खिलाफ आवाज बुलंद करनी चाहिए.’

पार्टी ने ट्वीट किया, ‘नफरत ने एक बार फिर हमारी राष्ट्रीय राजधानी को अपनी चपेट में ले लिया है. हमारे प्रधानमंत्री कहां हैं? मुख्यमंत्री कहां हैं? जिन लोगों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए, जब वे अपने कर्तव्यों से पीछे हट जाते हैं, तो हमें पूछना चाहिए कि क्या देश सुरक्षित हाथों में है?’

कांग्रेस की ओर से कहा गया, ‘भाजपाई बुलडोजर-तंत्र लोकतंत्र को कुचलने की कोशिश कर रहा है, गांधीजी को कुचलने की कोशिश कर रहा है. मगर भाजपाई हुकूमत न लोकतंत्र को कुचल पाएगी, न गांधीजी को. सत्य, अहिंसा, न्याय को रौंदने का भाजपाई षड्यंत्र कामयाब नहीं होगा.’

कांग्रेस महासचिव तारिक अनवर ने आरोप लगाया कि देश में चल रही ‘नफरत की राजनीति’ का मकसद केंद्र सरकार की विफलताओं से ध्यान भटकाना है.

उन्होंने आरोप लगाया, ‘प्रधानमंत्री की चुप्पी खतरनाक है. उनकी चुप्पी की सिर्फ दो वजहें हो सकती हैं. या तो नफरत के अभियान को उनका समर्थन है या फिर उन्हें देश में जो रहा है उसकी चिंता नहीं है.’

कांग्रेस ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘नफरत का बुलडोजर ‘मेरा भारत महान’ के बोर्ड पर तो चल सकता है, लेकिन विचारधारा पर नहीं! भारत महान था.. है.. और रहेगा… इसे खत्म करने की न कोई साजिश कभी सफल हुई है, न होगी. हम सभी को मिलकर इस भाजपाई नफरत के खिलाफ आवाज बुलंद करनी चाहिए.’

भाजपा ने बुलडोजर को अपनी गैरकानूनी ताकत दिखाने का प्रतीक बनाया: अखिलेश

जहांगीरपुरी में अतिक्रमण रोधी अभियान के तहत बुलडोजर से कई भवन ढहाए जाने को लेकर उठे विवाद के बीच समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को आरोप लगाया कि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दिल्ली नगर निगम चुनाव जीतने के लिए माहौल बना रही है.

अखिलेश ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ‘बुलडोजर को लेकर देशभर में आक्रोश पैदा हो रहा है. भाजपाई गैरकानूनी तरीके से अपने विरोधियों के निर्माण को अवैध घोषित कर बुलडोजर चलवा रहे हैं.’

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘भाजपा ने बुलडोजर को अपनी गैरकानूनी ताकत दिखाने का प्रतीक बना लिया है. मुसलमान व अन्य अल्पसंख्यक, पिछड़े व दलित इनके निशाने पर हैं. अब तो इनके उन्माद का शिकार हिंदू भी हो रहे हैं. भाजपा दरअसल संविधान पर ही ये बुलडोजर चला रही है.’

उन्होंने कहा, ‘देश में हिंदू-मुस्लिम हमेशा से मिलकर एक साथ रहते हैं, आगे भी रहना चाहते हैं, लेकिन भाजपा और भाजपा द्वारा नियंत्रित मीडिया को हिंदू मुस्लिम की यह एकता बर्दाश्त नहीं.’

तृणमूल कांग्रेस शुक्रवार को हिंसा प्रभावित जहांगीरपुरी में तथ्यान्वेषी दल भेजेगी

तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) नेतृत्व ने दिल्ली के जहांगीरपुरी क्षेत्र में शुक्रवार को एक तथ्यान्वेषी दल भेजने का फैसला किया है और दल की सभी सदस्य महिला होंगी. पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी.

छह सांसदों वाला दल पार्टी प्रमुख एवं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा. टीएमसी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘यह तथ्यान्वेषी दल शुक्रवार को वहां जायेगा, लोगों से बात करेगा और घटना के बारे में पूछताछ करेगा.’

तृणमूल कांग्रेस ने तथ्यान्वेषी दल को जहांगीरपुरी भेजने का फैसला तब किया जब भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इसी तरह के दलों को पश्चिम बंगाल में बीरभूम जिले के बोगतुई और नदिया जिले के हंसखली में भेजा था, जहां क्रमश: आगजनी तथा कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार के बाद एक नाबालिग लड़की की मौत हो गई थी.

नेता ने बताया कि टीएमसी की छह सदस्यीय तथ्यान्वेषी दल में काकोली घोष दस्तीदार, शताब्दी रॉय, माला रॉय, प्रतिमा मंडल, सजदा अहमद और अपरूपा पोद्दार शामिल हैं.

इस बीच भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि टीएमसी क्षेत्र की शांति और स्थिरता को भंग करने के लिए दल भेज रही है. उन्होंने कहा, ‘टीएमसी बंगाल में कानून-व्यवस्था बनाए नहीं रख सकती, लेकिन वे एक दल दिल्ली भेज रहे हैं.’

सिनेमा जगत के लोगों ने भी प्रतिक्रिया दी

दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में अतिक्रमण रोधी अभियान पर सिनेमा जगत की हस्तियों ने भी प्रतिक्रिया दी है और इनमें से कुछ ने कविता लिखी है तो कुछ ने सोशल मीडिया पर अपनी बात लिखकर नाखुशी जताई है.

‘मनमर्जियां’ और ‘हसीन दिलरुबा’ की लेखिका कनिका ढिल्लन ने बुलडोजर अभियान को लेकर लिखी अपनी कविता ‘एक बुलडोजर की छोटी सी कहानी’ साझा की.

उन्होंने लिखा, ‘कहीं बहुत दूर एक बुलडोजर चल पड़ा है. बड़े लोगों ने सोचा ‘सानू की’. आम जनता ने सोचा ‘सानू की’. कलाकारों ने सोचा ‘सानू की’. ठेकेदारों ने सोचा ‘सानू की.’

अभिनेत्री रिचा चड्ढा ने एक पत्रकार के ट्विटर पोस्ट पर प्रतिक्रिया दी. पत्रकार ने लिखा था कि मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नेता बृंदा करात किस तरह जहांगीरपुरी में चल रहे बुलडोजर को रोकने के लिए खड़ी रहीं.

चड्ढा ने अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं की गैर मौजूदगी पर सवाल उठाते हुए कहा, ‘अन्य लोग कहां हैं?’

https://twitter.com/RichaChadha/status/1516687227702898695

फिल्मकार ओनिर ने ट्वीट किया कि कितने दुख की बात है कि कुछ लोगों का घर टूटता देखकर दूसरे कुछ लोग किस तरह खुश होते हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)
pkv games bandarqq dominoqq