कैंपस

कश्मीर विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बनेंगी प्रोफेसर नीलोफ़र ख़ान

अध्यापन में 30 साल का अनुभव रखने वाली प्रोफेसर नीलोफ़र ख़ान को कश्मीर विश्वविद्यालय की कुलपति नियुक्त किया गया है. वह अभी गृह विज्ञान विभाग में प्रोफेसर के तौर पर सेवाएं दे रही हैं. वह प्रोफेसर तलत अहमद का स्थान लेंगी, जिन्होंने अगस्त 2018 में कुलपति के रूप में सेवाएं देना शुरू किया था.

प्रोफेसर नीलोफर खान (फोटो: एएनआई)

श्रीनगर: अध्यापन में 30 साल का अनुभव रखने वाली प्रोफेसर नीलोफर खान को कश्मीर विश्वविद्यालय की कुलपति नियुक्त किया गया है और वह संभवत: शनिवार को कार्यभार संभालने के साथ ही इस विश्वविद्यालय की पहली महिला कुलपति बन जाएंगी. अधिकारियों ने 19 मई को यह जानकारी दी.

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने विश्वविद्यालय के कुलाधिपति होने के नाते नियुक्ति का आदेश जारी किया.

द क्विंट के मुताबिक,  आदेश में कहा गया कि प्रोफेसर निलोफर खान को विश्वविद्यालय का नया कुलपति नियुक्त किया गया है.

अधिसूचना में कहा गया है, ‘कश्मीर और जम्मू विश्वविद्यालय अधिनियम, 1969 की धारा 12 के तहत मुझे निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए मैं मनोज सिन्हा, चांसलर, कश्मीर विश्वविद्यालय, प्रोफेसर निलोफर खान, प्रोफेसर, गृह विज्ञान विभाग, कश्मीर विश्वविद्यालय को नियुक्त करता हूं. कश्मीर विश्वविद्यालय के कुलपति के पदभार ग्रहण करने की तारीख से तीन साल की अवधि के लिए है.’

अपने 30 साल के अनुभवों के साथ खान अभी गृह विज्ञान विभाग में प्रोफेसर के तौर पर सेवाएं दे रही हैं. वह प्रोफेसर तलत अहमद का स्थान लेंगी, जिन्होंने अगस्त 2018 में कुलपति के रूप में सेवाएं देना शुरू किया था. कुलपति के रूप में प्रोफेसर अहमद का दूसरा कार्यकाल पूरा हो गया है.

प्रोफेसर खान कुछ साल पहले विश्वविद्यालय में ‘डीन स्टूडेंट वेलफेयर’ के रूप में नियुक्त होने वाली पहली महिला बनी थीं. उन्हें तीन साल के कार्यकाल के लिए कुलपति नियुक्त किया गया है.

प्रोफेसर खान पंजीयक रहने के अलावा ‘डीन कॉलेज डेवलपमेंट काउंसिल’ का पद भी संभाल चुकी हैं. उन्हें इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला होने का गौरव भी प्राप्त है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)