दुनिया

मेटा ने 11,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला, ज़ुकरबर्ग ने ‘ज़िम्मेदारी ली’

फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की मूल कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स ने 11,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया है. कंपनी के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा, ‘व्यापक आर्थिक मंदी, प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन हानि ने राजस्व को बहुत कम कर दिया है. मैंने इसका गलत आकलन किया और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं.’

मार्क ज़ुकरबर्ग. (फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली: फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की मूल कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स ने बुधवार को घोषणा की कि वह 11,000 से अधिक लोगों की छंटनी करेगी, जिसे सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने ‘मेटा के इतिहास में हमारे द्वारा किए गए सबसे कठिन बदलाव’ के रूप में वर्णित किया है.

रिपोर्ट के अनुसार, यह कंपनी के 18 सालों के इतिहास में पहली बार है कि वह कर्मचारियों की संख्या में बड़ी कमी कर रही है. इस तरह मेटा ने भी अन्य प्रमुख तकनीकी कंपनियों द्वारा उठाए गए ऐसे ही कदमों का अनुसरण किया है, जिनमें एलन मस्क द्वारा अधिग्रहीत किए जाने के बाद ट्विटर और माइक्रोसॉफ्ट शामिल हैं.

अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल ने इस सप्ताह की शुरुआत में मेटा को लेकर इस तरह की संभावना जताई थी.

टेक कंपनियां उनमें से थीं जिनके शेयर की कीमतों में कोविड-19 महामारी के दौरान उछाल आया था, आंशिक तौर पर इसके लिए लॉकडाउन के दौरान लोगों का अपने कम्प्यूटर पर अधिक निर्भर होने के लिए धन्यवाद दिया जाना चाहिए.

मेटा के शेयर बुधवार को लगभग 100 डॉलर पर कारोबार कर रहे थे, जबकि एक साल पहले यह 300 डॉलर से अधिक थे.

मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने कर्मचारियों को एक संदेश में कहा, ‘न केवल ऑनलाइन कॉमर्स पहले के रुझानों में लौट आया है, बल्कि व्यापक आर्थिक मंदी, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और विज्ञापन हानि ने हमारे राजस्व को मेरी अपेक्षा से बहुत कम कर दिया है. मैंने इसका गलत आकलन किया, और मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं.’

मेटा ने जुलाई में अपने इतिहास में पहली बार राजस्व में गिरावट दर्ज की थी.

जुकरबर्ग ने कहा कि कंपनी को अधिक पूंजी-कुशल बनने की जरूरत है और कहा कि यह अपना ध्यान ‘उच्च प्राथमिकता वाले विकास क्षेत्रों’ – जैसे कि अपने एआई डिस्कवरी इंजन, विज्ञापन और व्यावसायिक प्लेटफॉर्म, साथ ही साथ अपने मेटावर्स प्रोजेक्ट- पर केंद्रित करेगी.

कंपनी ने कहा कि वह जाने वाले कर्मचारियों को कंपनी से अलग करने के एवज में एक अच्छा पैकेज देगी.

जुकरबर्ग को फेसबुक सोशल मीडिया नेटवर्क के सह-संस्थापक के रूप में जाना जाता है, जो तेजी से विकसित हुआ और इंस्टाग्राम व वॉट्सऐप मैसेजिंग सेवा जैसे प्रतिद्वंद्वी प्लेटफार्मों को खरीद लिया. मूल कंपनी को हाल ही में ‘द फेसबुक इंक’ से ‘मेटा’ नाम दिया गया था.