अवॉर्ड से पहले उम्मीदवार को उसे वापस न लौटाने की शपथ दिलाने के सुझाव समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर/pixabay)

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर/pixabay)

संसद की एक स्थायी समिति ने सुझाव दिया है कि विभिन्न साहित्यिक और संस्कृति निकायों द्वारा पुरस्कारों के लिए शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों से पहले ही यह शपथ पत्र लिया जाए कि उन्हें दिए जा रहे सम्मान को ‘राजनीतिक कारणों’ से वापस नहीं किया जाएगा. द हिंदू के अनुसार, समिति ने सोमवार को राज्यसभा में इस बारे में अपनी रिपोर्ट सौंपी है, जिसमें जोड़ा गया है कि अवॉर्ड वापस किए जाने की स्थिति में पुरस्कार विजेता पर भविष्य में किसी भी पुरस्कार के लिए विचार नहीं किया जाएगा. संस्कृति मंत्रालय ने समिति को बताया कि वर्ष 2015 के दौरान कुल 39 लेखकों ने साहित्य अकादमी को अपने पुरस्कार लौटाए थे. यह कदम कर्नाटक के प्रख्यात लेखक एमएम कलबुर्गी की हत्या के विरोध में उठाया गया था.

मणिपुर में जारी तनाव के बीच पड़ोसी मिज़ोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरामथांगा ने मणिपुर के मिज़ो बहुल क्षेत्रों को शामिल कर ‘ग्रेटर मिज़ोरम’ बनाने की पैरवी की है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, उन्होंने कहा कि ​हिंसाग्रस्त मणिपुर में जातीय मिज़ो भाई अब एक अलग प्रशासन की मांग कर रहे हैं, जो क्षेत्रों के पुन: एकीकरण का मार्ग प्रशस्त कर रहा है. सत्तारूढ़ मिज़ो नेशनल फ्रंटसहित कुछ समूहों ने अतीत में भी ‘ग्रेटर मिजोरम’ की मांग उठाई थी, जो कुकी, मिज़ो और म्यांमार के चिन समुदाय के साथ जातीय संबंध साझा करते हैं. मणिपुर में आदिवासी कुकी समुदाय के ख़िलाफ़ जारी हिंसा के बाद कई मिजो नेताओं ने कहा है कि दक्षिणी मणिपुर के कुकी क्षेत्रों को मिज़ोरम के साथ एकीकृत किया जाना चाहिए.

मध्य प्रदेश में दलितों के ख़िलाफ़ अपराध दर सबसे ज़्यादा है. हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, एनसीआरबी के आंकड़ों से पता चलता है कि प्रदेश में 2021 में अनुसूचित जाति के खिलाफ अपराध दर 63.6 प्रतिशत थी, जबकि राष्ट्रीय औसत 25.3 प्रतिशत था. 2021 में देश में अनुसूचित जाति के ख़िलाफ़ अपराध की 50,900 घटनाएं हुईं, मध्य प्रदेश में यह संख्या 7,214 थी.

चीन ने इसके ‘गुमशुदा’ विदेश मंत्री किन गांग को उनके पद से हटा दिया है. ख़बरों के मुताबिक, वे करीब महीनेभर से सार्वजनिक तौर पर नजर नहीं आए हैं. चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, अब वांग यी को इस पद की जिम्मेदारी दी गई है. वांग यी अब तक चीनी कम्युनिस्ट पार्टी केंद्रीय समिति के विदेश मामलों के आयोग कार्यालय के डायरेक्टर के तौर पर काम कर रहे थे. वे इससे पहले जनवरी 2023 तक चीन के विदेश मंत्री का पद संभाल चुके हैं.

सरकारी आंकड़े बताते है कि पिछले पांच वर्षों में देश में सीवर या सेप्टिक टैंक साफ़ करते हुए (मैनुअल स्केवेंजिंग) 339 लोगों की जान गई है. रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री रामदास अठावले ने कहा कि 2023 में अब तक इस तरह की नौ मौतें, 2022 में 66, 2021 में 58, 2020 में 22, 2019 में 117 और 2018 में 67 मौतें दर्ज की गईं. उन्होंने जोड़ा कि मौत की वजह मैनुअल स्केवेंजिंग कानून के तहत बताए गए उचित सुरक्षा उपायों का अनुपालन न होना था.

आईसीसी ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर इसके मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के चलते अगले दो अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए निलंबित कर दिया है. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, भारत और बांग्लादेश के बीच हाल ही में हुए तीसरे वनडे मैच के दौरान कौर ने एलबीडब्ल्यू करार दिए जाने के बाद अपने बल्ले से बैटर की ओर के स्टंप तोड़ दिए थे और मैच के बाद प्रेजेंटेशन समारोह में में अंपायरिंग को ‘ख़राब’ बताया. साथ ही, उन्होंने तंज़ करते हुए अंपायरों को ट्रॉफी समारोह के लिए टीमों में शामिल होने के लिए बुलाने के लिए भी कहा था.

मध्य प्रदेश पेशाब कांड में जिन भाजपा विधायक का नाम जोड़ा गया था, अब उन्होंने आरोपी के घर पर बुलडोज़र कार्रवाई की आलोचना की है. रिपोर्ट के अनुसार, सीधी से भाजपा विधायक केदारनाथ शुक्ला ने कहा कि आदिवासी पर पेशाब करने के आरोपी प्रवेश शुक्ला का घर उनकी पैतृक संपत्ति थी. इसे अधिकारियों द्वारा ध्वस्त नहीं किया जाना चाहिए था. चाहे आरोपी कोई भी हो, उसके परिवार को परेशानी नहीं उठानी चाहिए. ज्ञात हो कि घटना की जानकारी सामने आने के बाद कांग्रेस ने आरोप लगाया था कि आरोपी प्रवेश शुक्ला विधायक केदारनाथ शुक्ला का प्रतिनिधि था.