अमित शाह के ‘कभी जातिगत जनगणना का विरोध नहीं किया’ बयान समेत अन्य ख़बरें

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

द वायर बुलेटिन: आज की ज़रूरी ख़बरों का अपडेट.

(फोटो: द वायर)

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का घोषणा पत्र जारी करने रायपुर पहुंचे भाजपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा कि भाजपा ने कभी जातिगत जनगणना का विरोध नहीं किया. शाह मीडिया से बात कर रहे थे, जब कांग्रेस की जातिगत जनगणना की गारंटी को लेकर सवाल पूछा गया. इस पर शाह ने कहा, ‘… हम राष्ट्रीय राजनीतिक दल हैं, वोटों की राजनीति नहीं करते. सभी से बात करके जो उचित निर्णय होगा वो हम बताएंगे… परंतु इसके आधार पर चुनाव की नैया पार लगाना ठीक नहीं है. और भाजपा ने कभी इसका विरोध नहीं किया है, पर बहुत सोच-समझकर निर्णय करना पड़ता है. हम उचित समय पर बताएंगे.’ उल्लेखनीय है कि बीते महीने बिहार के जाति आधारित सर्वे के नतीजे जारी होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि विपक्ष देश को जाति के नाम पर विभाजित करने की कोशिश कर रहा है. भाजपा के कई नेता भी विपक्षी दलों के जातिगत जनगणना करवाने के वादों की आलोचना करते नज़र आए थे.

देश की प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री प्रोफेसर निर्मला बनर्जी का शुक्रवार को कोलकाता के एक अस्पताल में निधन हो गया. वे 87 वर्ष की थीं. उनके बेटे अभिजीत बनर्जी भी एक ख्यातिलब्ध अर्थशास्त्री हैं, जिन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. अभिजीत की पत्नी एस्थर डफ्लो भी नोबेल सम्मानित प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री हैं. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, कोलकाता के सेंटर फॉर स्टडीज इन सोशल साइंसेस में अर्थशास्त्र की प्रोफेसर रहीं बनर्जी इस सप्ताह की शुरुआत में अपने घर में गिर गई थीं, जिसके चलते उनके सिर में गंभीर चोट आई थी. बनर्जी बीते पांच दशकों से देश के महिला आंदोलनों का हिस्सा रही थीं और उन्होंने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं, जेंडर बजट, घरों में महिलाओं की भूमिका और महिला मुद्दों पर कई ऐसी किताबें व लेख लिखे हैं, जिन्होंने इन विषयों को समझने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता शुक्रवार को गंभीर स्तर पर पहुंच गई, जहां घने जहरीले धुएं ने शहर को ढक लिया. बिजनेस स्टैंडर्ड के अनुसार, दिल्ली का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) शुक्रवार को 468 था जो ‘गंभीर प्लस’ श्रेणी में आता है. ऐसे समय में प्रदूषण फैलाने वाले ट्रकों, वाणिज्यिक चार पहिया वाहनों और सभी प्रकार के निर्माण पर प्रतिबंध सहित सभी आपातकालीन उपाय किए जाते हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में इस स्थिति को देखते हुए दिल्ली के सभी निजी और सरकारी प्राइमरी स्कूल अगले दो दिन के लिए बंद कर दिए गए हैं और पूरे एनसीआर क्षेत्र में ऐसे निर्माण कार्य जो अनिवार्य श्रेणी में नहीं आते हैं, पर रोक लगा दी गई है. वहीं, गुड़गांव के डीएम ने कचरा, पत्ते, प्लास्टिक और रबर जैसे अपशिष्ट पदार्थों को जलाने पर प्रतिबंध लगा दिया है और उल्लंघन पर दंड का प्रावधान किया है.

तमिलनाडु सरकार कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर तमिलनाडु के राज्यपाल के खिलाफ शीर्ष अदालत पहुंच गई है. एनडीटीवी के अनुसार, सरकार ने भारतीअर विश्वविद्यालय, तमिलनाडु शिक्षक शिक्षा विश्वविद्यालय और मद्रास विश्वविद्यालय में कुलपतियों की नियुक्ति के लिए सर्च कमेटियों के गठन और पुनर्गठन के मामले में राज्यपाल आरएन रवि द्वारा कानूनों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. तमिलनाडु सरकार ने कहा कि इस मामले में कुलाधिपति/राज्यपाल की कार्रवाई राज्य में लागू कानूनों के प्रावधानों के उलट है. याचिका में यह आरोप भी लगाया गया है कि राज्यपाल संवैधानिक पदाधिकारी के रूप में उनकी स्थिति के विपरीत जाते हुए लगातार पारित विधेयकों को दबाए बैठे हैं, फाइलों, सजा माफ़ी के आदेशों और विधानसभा द्वारा भेजी गई नीतियों पर विचार नहीं कर रहे हैं, भर्ती आदेशों को मंजूरी नहीं दे रहे हैं. राज्यपाल के कुछ न करने ने राज्य के पूरे प्रशासन को ठप कर दिया है. सरकार ने अदालत को यह भी बताया कि उनके पास विभिन्न विधेयकों, सरकारी अधिसूचना और अन्य विभिन्न मुद्दों को मंजूरी न देने के लिए राज्यपाल के खिलाफ पहले से ही एक याचिका दायर है.

एक रिपोर्ट बताती है कि अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 के बीच क़रीब 97,000 भारतीयों को अमेरिका की सीमा पर अवैध रूप से प्रवेश करते हुए पकड़ा गया है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, यूएस कस्टम्स एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 के बीच अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करते समय रिकॉर्ड 96,917 भारतीयों को पकड़ा गया. इनमें से 30,010 को कनाडा सीमा पर और 41,770 को मैक्सिको की सीमा पर पकड़ा गया. 2019-20 में पकड़े गए 19,883 भारतीयों की तुलना में कुल मिलाकर आंकड़ों में पांच गुना वृद्धि हुई है. कानून प्रवर्तन एजेंसियों का कहना है कि ये आंकड़े केवल दर्ज मामलों पर आधारित हैं, असल संख्या काफी अधिक होने की संभावना है. अवैध अप्रवासन रैकेट की जांच कर रहे गुजरात पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि ये लोग मुख्य रूप से गुजरात और पंजाब के हैं, जो अमेरिका में बसने की आकांक्षा रखते हैं.

केरल में बीते दिनों एक ईसाई प्रार्थना सभा में हुए विस्फोट की कवरेज को लेकर एक न्यूज़ चैनल और पत्रकार के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया गया है. हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, कोच्चि की एक रहवासी की शिकायत के आधार पर मलयालम न्यूज़ चैनल ‘रिपोर्टर टीवी’ और इसकी समन्वयक संपादक सुजया पार्वती के खिलाफ बीते 31 अक्टूबर को एफआईआर दर्ज की गई.  पुलिस ने गुरुवार (2 नवंबर) को बताया कि शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि पत्रकार और चैनल ने 29 अक्टूबर को हुए आईईडी विस्फोटों को मौजूदा इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष से जोड़ने का प्रयास किया और राज्य में मुस्लिम समुदाय को बदनाम करने की कोशिश की. विस्फोट की इस घटना में तीन लोगों की मौत हुई थी.

उत्तर प्रदेश में एक दलित महिला के साथ कथित तौर पर बलात्कार के बाद हत्या की घटना सामने आई है. द टेलीग्राफ के मुताबिक, यह बांदा जिले के गिरवां थाना क्षेत्र का मामला है, जहां रक व्यक्ति की आटा चक्की में काम करने गई 40 वर्षीय दलित महिला की कथित तौर पर बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई और शव को तीन टुकड़ों में काट दिया गया. पुलिस ने बताया कि चक्की मालिक, उनके भाई और एक अन्य के ख़िलाफ़ केस दर्ज किया गया है.