मीडिया

वाराणसी की स्वतंत्र पत्रकार रिज़वाना तबस्सुम ने आत्महत्या की, मामला दर्ज

रिज़वाना द वायर समेत विभिन्न मीडिया वेबसाइट के लिए काम किया करती थीं. उनके द्वारा लिखे एक नोट के आधार पर उनके पिता ने शमीम नोमानी नाम के शख़्स के ख़िलाफ़ आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज करवाया है.

Rizavana Tabassum

रिज़वाना तबस्सुम. (फोटो साभार: फेसबुक)

उत्तर प्रदेश के वाराणसी की स्वतंत्र पत्रकार रिज़वाना तबस्सुम ने सोमवार सुबह आत्महत्या कर ली.

शहर के लोहता क्षेत्र में रहने वाली रिज़वाना द वायर सहित विभिन्न डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के लिए नियमित रूप से रिपोर्ट किया करती थीं.

जनज्वार वेबसाइट के अनुसार, जब वे सोमवार को सुबह दस बजे तक कई बार दरवाजा खटखटाने के बावजूद अपने कमरे से बाहर नहीं आईं तो परिजनों को संदेह हुआ और उन्होंने पुलिस को फोन किया.

जब पुलिस ने आकर कमरे का दरवाजा तोड़ा, तब उनका शव पंखे से लटका मिला.

जनसंदेश टाइम्स के मुताबिक, उनके कमरे में एक नोट लगा मिला है, जिस पर ‘शमीम नोमानी जिम्मेदार है’ लिखा है. बताया जा रहा है कि शमीम समाजवादी पार्टी के नेता हैं.

इस नोट के आधार पर रिज़वाना के पिता अजीजुल हकीम ने लोहता थाने में शमीम नोमानी के खिलाफ आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत मामला दर्ज करवाया है.

एफआईआर में रिज़वाना के पिता ने कहा है कि शमीम बार-बार उनकी बेटी को तंग किया करता था.

द प्रिंट के मुताबिक, सीओ सदर अभिषेक पांडे ने बताया है कि रिज़वाना के पिता की तहरीर पर लोहता निवासी शमीम नोमानी के खिलाफ आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. फिलहाल पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी है.

काशी विद्यापीठ और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से पढ़ाई करने के बाद रिज़वाना बीते कई सालों से पत्रकारिता कर रही थीं.

द वायर के लिए की गई उनकी रिपोर्ट्स को यहां पढ़ा जा सकता है.