दुनिया

चीन के पर्यटकों के लिए पैंगोंग झील खोलने के दावे के साथ चैनल ने दिखाई ‘3 इडियट्स’ की शूटिंग की जगह

3 इडियट्स फिल्म की शूटिंग लद्दाख में होने के बाद पर्यटकों के आकर्षण के लिए पैंगोंग झील के भारतीय हिस्से की ओर एक शूटिंग पॉइंट बनाया गया था. टाइम्स नाउ द्वारा इस जगह के एक पुराने वीडियो को चीन द्वारा उनकी तरफ से पर्यटकों के लिए पैंगोंग झील खोले जाने के दावे के साथ प्रसारित किया गया.

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के विज़ुअल्स.

टाइम्स नाउ की रिपोर्ट के विज़ुअल्स.

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के दक्षिणी किनारे पर दोनों देशों की सेना के बीच जारी गतिरोध के बीच  भारतीय समाचार चैनलों द्वारा तमाम तरह के दावे किए जा रहे हैं.

इसी कड़ी में एक टीवी चैनल द्वारा चीन द्वारा उनकी तरफ से पर्यटकों के लिए पैंगोंग झील खोलने के दावे के साथ एक खबर चलाई गई. दिलचस्प यह रहा कि उनके द्वारा इस रिपोर्ट में दिखाए गए विज़ुअल्स 3 इडियट्स शूटिंग पॉइंट के थे.

ऑल्ट न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार, 6 सितंबर को टाइम्स नाउ ने बताया कि चीन ने पैंगोंग त्सो झील को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू पर्यटकों के लिए भी खोल दिया है.

एक वीडियो में टाइम्स नाउ के एंकर यह कहते हुए सुनाई देते हैं, ‘चीन द्वारा पैंगोंग त्सो झील की चीनी तरफ को अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए खोले जाने के वीडियो चीन खुद ही प्रसारित कर रहा है. यह कदम उनकी तरफ ध्यान आकर्षित करने वाली किसी पीआर एक्सरसाइज जैसा लगता है. यह वह वीडियो हैं जो हमें मिले हैं.’

जून महीने में गलवान घाटी में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद से वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लगातार तनाव बना हुआ है.

बीते सात सितंबर को चीन ने भारतीय सेना पर एलएसी पार करने और फायरिंग का आरोप लगाया था. चीनी प्रवक्ता झांग शिउली ने दावा किया था कि भारतीय सैनिकों ने वॉर्निंग शॉट्स फायर किए थे.

भारतीय सेना ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा था कि उकसावे की कार्रवाई चीन की तरफ से ही हुई थी.

3 इडियट्स शूटिंग पॉइंट की तस्वीरें

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, पैंगोंग झील 135 किलोमीटर लंबी है, जिसकी पश्चिमी ओर का हिस्सा भारतीय नियंत्रण में है, जबकि बाकी हिस्सा चीन के.

चीन ने उनकी तरफ की झील का एक वीडियो जारी किया है, जिसे वहां के सरकारी चैनल सीजीटीएन के एक पत्रकार ने ट्विटर पर भी साझा किया था.

लेकिन इस बारे में खबर देते हुए टाइम्स नाउ द्वारा दिखाया गया वीडियो पैंगोंग झील पर बने 3 इडियट्स शूटिंग पॉइंट का था.

2009 में आई इस फिल्म का कुछ हिस्सा लद्दाख में शूट हुआ था, जिसके बाद यहां के पर्यटन में भारी उछाल देखने को मिला था.

इसके बाद पर्यटकों के आकर्षण के लिए पैंगोंग झील की भारतीय तरफ 3 इडियट्स शूटिंग पॉइंट बनाया गया था.

यूट्यूब पर उपलब्ध 3 इडियट्स शूटिंग पॉइंट का वीडियो.

यूट्यूब पर उपलब्ध 3 इडियट्स शूटिंग पॉइंट का वीडियो.

ऑल्ट न्यूज़ ने टाइम्स नाउ के वीडियो की तस्वीरों का यूट्यूब पर उपलब्ध झील के किनारे बने शूटिंग पॉइंट के एक वीडियो से मिलान किया है.

इसमें फिल्म में इस्तेमाल हुआ पीला स्कूटर और कुर्सियां साफ नजर आती हैं. साथ ही फिल्म के पोस्टर भी लगे दिखाई देते हैं.

टाइम्स नाउ द्वारा दिखाए गए वीडियो.

टाइम्स नाउ द्वारा दिखाए गए वीडियो.

द हिंदू के अनुसार, इस जगह पर उपलब्ध पीले रंग के स्कूटर को पर्यटकों द्वारा किराये पर लिया जा सकता है. फिल्म में करीना कपूर के किरदार द्वारा चलाया गया यह स्कूटर टाइम्स नाउ के वीडियो में भी दिखाई देता है.

इस बारे में द हिंदू की एक खबर.

इस बारे में द हिंदू की एक खबर.

यह सच है कि ऐसी रिपोर्ट्स आई हैं कि चीन द्वारा उनकी तरफ से पैंगोंग झील को पर्यटकों के लिए खोला गया है, लेकिन टाइम्स नाउ द्वारा इस बारे में दिखाई गई खबर में इस्तेमाल हुआ वीडियो भारतीय तरफ बने 3 इडियट्स शूटिंग पॉइंट के हैं.